विश्व

प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को गोली मारी, पीएम मोदी ने की हमले की निंदा...

प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को गोली मारी, पीएम मोदी ने की हमले की निंदा...

-पीएम मोदी ने की हमले की निंदा, बताया कायराना कृत्य

-अमेरिका, ब्रिटेन और रोमानिया समेत अनेक देशों ने भी हमले की निंदा की

लंदन : बीते रोज स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर एक युवक ने ताबड़तोड़ गोलिया चला दीं। इससे उनके सीने और पेट में गोली लगी है। उनकी हालत गंभीर है और अस्पताल में इलाज चल रहा है। हालांकि आरोपी को पकड़ लिया गया है। इधर पूरी दुनिया के कई देशों ने इस घटना को कायरतापूर्ण बताते हुए उनके जल्द ठीक होने की कामना की है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को अपने स्लोवाकिया समकक्ष रॉबर्ट फिको पर हत्या के प्रयास पर दुख व्यक्त किया और इसे दु:खद और कायरतापूर्ण कृत्य बताया। एक्स पर एक पोस्ट में मोदी ने कहा, स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर गोलीबारी की खबर से गहरा सदमा पहुंचा। मैं इस कायरतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं और पीएम फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। भारत स्लोवाक गणराज्य के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि वह यह सुनकर स्तब्ध थे कि स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको बुधवार को एक गोलीबारी की घटना में घायल हो गए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में सुनक ने लिखा, यह भयानक खबर सुनकर हैरान हूं। हमारी संवेदनाएं प्रधानमंत्री फिको और उनके परिवार के साथ हैं।इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने भी स्लोवाकिया के राष्ट्रप्रमुख के खिलाफ हिंसा के कृत्य की निंदा करने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।जेलेंस्की ने एक्स पर लिखा, स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हमला भयावह है। हम अपने पड़ोसी भागीदार राज्य के सरकार के प्रमुख के खिलाफ हिंसा के इस कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए कि हिंसा किसी भी देश, रूप या क्षेत्र में आदर्श न बन जाए। हमें पूरी उम्मीद है कि रॉबर्ट फिको जल्द ही ठीक हो जाएंगे और स्लोवाकिया के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करेंगे।

रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉस लोहानिस ने भी स्लोवाक पीएम पर हमले की निंदा की और उनके पूर्ण और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। लोहानिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की गोलीबारी के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। मैं उनके पूर्ण एवं शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैं ऐसे चरमपंथी कृत्यों की कड़ी निंदा करता हूं, जो हमारे मूल यूरोपीय मूल्यों को खतरे में डालते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी हमले की कड़ी निंदा की और उनके साथ एकजुटता जताई। मैक्रों ने कहा, स्लाोवाक प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर गोली मारने की खबर से स्तब्ध हूं। मैं इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मेरी संवेदना और एकजुटता उनके, उनके परिवार और स्लोवाक लोगों के साथ है।

वहीं, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने इसे कायराना हमला करार दिया और कहा कि यूरोप की राजनीति में हिंसा नहीं होनी चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार, स्लोवाकिया के चार बार के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको बुधवार (स्थानीय समय) को हैंडलोवा में एक शूटिंग की घटना में घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह घटना हैंडलोवा में एक सरकारी बैठक के बाद हुई। घटना के बाद स्लोवाकिया के विदेश और यूरोपीय मामलों के मंत्रालय ने रॉबर्ट फिको पर हिंसक हमले की पुष्टि की। हैंडलोवा विशेष रूप से स्लोवाकिया के ट्रेंसिन क्षेत्र में एक खनन शहर है, जहां, सांस्कृतिक घर के बाहर, जहां एक सरकारी बैठक आयोजित की गई थी, शूटर ने पीएम फिको पर गोलीबारी की। इमारत के बाहर अपने समर्थकों के साथ फीको की बातचीत के दौरान कई गोलियों की आवाजें सुनी गईं और कुछ समय बाद, जब फीको को गोली मारी गई, तो वह जमीन पर गिर गया।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email