मनोरंजन

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में कई दफा मूवीज बीच में ही हुआ डिब्बा बंद...

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में कई दफा मूवीज बीच में ही हुआ डिब्बा बंद...

मुंबई : ऐसा हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में कई दफा हुआ है कि बहुत सारी मूवीज बीच में ही डिब्बा बंद हो गई है । इसके अनेकों कारण होते हैं – कभी फाइनेंसर फ़िल्म से बीच में ही अपने हाथ खींच लेते हैं, कभी सितारों की डेट्स प्रॉब्लम्स का इश्यू हो जाता है, कभी निर्माता निर्देशक के बीच में ही ठन जाती है ,कभी फ़िल्म का कुछ हिस्सा कंपलीट होने पर मेकर्स को महसूस होता है कि ये स्क्रिप्ट काम नहीं करेगी आदि आदि।

रमेश सिप्पी ने इंडियन सिनेमा को “शोले” जैसी कालजयी फ़िल्म दी है । “शोले” के अलावा भी रमेश सिप्पी ने कई यादगार मूवीज बनाई है जिनमें अंदाज , सीता और गीता, शान,शक्ति,सागर आदि प्रमुख है। रमेश सिप्पी ने 70 व 80 के दशक में उस वक्त के लगभग हर बड़े स्टार्स के साथ काम किया था सिवाय विनोद खन्ना के । विनोद खन्ना को उस वक्त अमिताभ बच्चन को टक्कर देने वाला स्टार माना जाता था! ऐसा नहीं था कि रमेश सिप्पी विनोद खन्ना के साथ काम नहीं करना चाहते थे ,70 के दशक में भी दोनों कई बार साथ साथ काम करने से रह गए थे। 1982 में विनोद खन्ना अपनी साइन की हुई मूवीज की शूटिंग कंपलीट करके ओशो रजनीश के आश्रम में चले गए । उन्होंने 5 साल वहां बिताए । 1987 में उन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में वापस मुकुल आंनद की “इंसाफ” और राज एन सिप्पी की “सत्यमेव जयते” से वापसी की । वापसी करने के बाद उन्होने कई और मूवीज साइन की ।

रमेश सिप्पी ने 1985 में “सागर” की रिलीज़ के बाद “बुनियाद” टीवी सीरियल बनाया ।”बुनियाद” के पूरा होने के बाद उन्होंने अपनी अगली फ़िल्म बनाने की योजना बनाई। अबकी बार वो विनोद खन्ना को लेकर मूवी बनाने जा रहे थे । 1987 में रमेश सिप्पी ने विनोद खन्ना के साथ “जमीन” बनाने की घोषणा की । विनोद खन्ना के अपोजिट फीमेल लीड में उस वक्त की टॉप एक्ट्रेस श्री देवी को साईन किया गया। फ़िल्म की बाकी स्टार कास्ट में साथ के सुपरस्टार रजनीकांत, उस वक्त के उभरते सितारें संजय दत्त और माधुरी दीक्षित को साइन किया गया। इन सितारों के अलावा इस फ़िल्म में उस वक्त अनुपम खेर और परेश रावल को भी साइन किया गया था।

माधुरी दीक्षित वाले रोल के लिए रमेश सिप्पी ने सबसे पहले अमृता सिंह से बात की थी लेकिन डेट्स प्रॉब्लम की वजह से बात नहीं बनी । फिर सिप्पी ने माधुरी की “हिफाज़त” देखी और माधुरी को फ़िल्म में कास्ट करने का फ़ैसला किया। इसी प्रकार परेश रावल वाले रोल के लिए सबसे पहले नसरुद्दीन शाह को साइन किया गया था लेकिन उन्होंने फ़िल्म में खास रूचि नहीं दिखाई तो नाना पाटेकर को सिंह किया गया। नाना पाटेकर ने भी किन्हीं कारणों से फ़िल्म छोड़ दी और फिर उनकी जगह परेश रावल ने ली।

इस फ़िल्म के लिए सबसे पहले श्रीदेवी को कास्ट किया गया था और श्री देवी ने उस वक्त इसकेे मेकर्स से पूछा था कि इस फ़िल्म में उनका संजय दत्त के साथ कोई सीन तो नहीं! ऐसा इस वजह से था क्यों कि 1983 में संजय दत्त ने एक बार ड्रग्स के नशे में जीतेंद्र और श्रीदेवी स्टारर “हिम्मतवाला” के सैट पर उद्दम मचाई थी। उस हादसे के बाद वो कभी भी संजय दत्त के साथ काम नहीं करना चाहती थी । हालांकि बाद में इन्होंने “खुदा गवाह” और महेश भट्ट की “गुमराह” में साथ काम किया था।

रमेश सिप्पी ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि “जमीन” 60% पूरी हो गई थी और उनको विश्वास था कि ये मूवी ब्लॉकबस्टर होने वाली है! फ़िल्म एक तो मसाला जेनर की थी और फ़िल्म की स्टार कास्ट में उस वक्त के बड़े सितारें मौजूद थे । इंडस्ट्री के लोगों को भी उम्मीद थी कि ये फ़िल्म अच्छा करेगी। 60% पूरी होने के बाद इस फ़िल्म के फाइनेंसर ने फ़िल्म में और पैसा लगाने से मना कर दिया और फ़िल्म बंद हो गई । सिप्पी ने फ़िल्म को बनाने की कोशिश की लेकिन सम्भव नहीं हो पाया। आखिरकार ये फ़िल्म बंद हो गईं और कभी रिलीज़ नहीं हो पाई । कहा तो ये भी जाता है कि फाइनेंसर के फ़िल्म से हाथ खींचने के अलावा श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित का ईगो प्रॉब्लम भी इस फ़िल्म के बंद होने का एक कारण था लेकिन रमेश सिप्पी ऐसे किसी कारण का खंडन करते हैं।

ये फ़िल्म पूरी होकर रिलीज़ होती तो विनोद खन्ना और रमेश सिप्पी की साथ में पहली फ़िल्म होती । रमेश सिप्पी की उस वक्त ये अकेली फ़िल्म नहीं थी जो शुरु होने के बाद बंद हो गईं थी । सिप्पी ने 90 के आसपास अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी को लेकर “राम की सीता श्याम की गीता” नाम से एक फ़िल्म शुरु की थी जो कुछ फ़ोटो सेशन और एक गाने का कुछ हिस्सा शूट होने के बाद बंद हो गई। फिल्म “हम” का मशहूर “जुम्मा चुम्मा” गाना सबसे पहले इसी फ़िल्म के लिए रिकॉर्ड किया गया था। जल्दी से सब्सक्राइब कीजिए।लिंक खोलिए

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email