ज्योतिष और हेल्थ

भोजन के बाद भूल से भी ना खाएं ये चीजें, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान...

भोजन के बाद भूल से भी ना खाएं ये चीजें, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान...

Health News : गर्मियों के सीजन में शुद्ध खाने पीने का ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में शरीर को तमाम बीमारियों से बचाने के लिए खान पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी भी है. एक तरफ लोग तमाम बीमारियों से बचने के लिए कई अंग्रेजी दावाओं का इस्तेमाल करते हैं तो, वहीं आज भी कई ऐसे चिकित्सक है जो आयुर्वेदिक तरीकों से लोगों का इलाज करते हैं. वह उन्हें आयुर्वेद का सलाह देते हैं. गोरखपुर धर्मशाला पर मौजूद आयुर्वेद चिकित्सक घनश्याम वैद्य बताते हैं कि, इन गर्मियों के सीजन में शरीर को स्वस्थ रखने और एलर्जी को दूर करने के लिए, आयुर्वेद के ‘विरुद्ध आहार’ का पालन करना बेहद जरूरी है. जिससे शरीर की बीमारियों कोसों दूर रहेंगी.

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ खान-पान का पालन करना बेहद जरूरी है. ऐसे में गर्मियों के सीजन में एलर्जी और भीषण गर्मियों से बचने के लिए, आयुर्वेद के ‘विरुद्ध आहार’ का पालन करना ही चाहिए. पिछले 12 सालों से आयुर्वेद तरीके से लोगों का इलाज करने वाला घनश्याम वैद्य बताते हैं कि, गर्मियों के सीजन में विरुद्ध आहार का पालन करना बेहद जरूरी है. विरुद्ध आहार के जरिए हम जान सकते हैं कि, कब और किस समय क्या खाना चाहिए. वैद्य बताते हैं कि, सत्तू के साथ दाल का सेवन न करें, दूध के साथ नमक का सेवन न करें, खाने के बाद कभी आइसक्रीम ना खाएं, दही में नमक का प्रयोग ना करें, ऐसी चीजे आयुर्वेद में विरुद्ध आहार के समान होती है.

इसके प्रयोग से शरीर को मिलेगा ताकत

डॉक्टर घनश्याम वैद्य बताते हैं कि, हमें अपने शरीर को ताकतवर और शुद्ध बनाने के लिए गाय के घी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. वह साथ ही कोशिश करें की, हर टाइम गर्म भोजन ही करें तो वह हमारे शरीर को कई पौष्टिक चीज प्रदान करता है. जिससे हमारा शरीर ताकतवर होता है. वह खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. खासकर के सुबह और शाम गरम भोजन के साथ गाय का घी जरूर इस्तेमाल करें, जो आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक होगा.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. garjachhattisgarhnews किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email