मनोरंजन

इस धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति को सुनने और बोलने का अधिकार है-सोनू निगम

इस धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति को सुनने और बोलने का अधिकार है-सोनू निगम

अनिल बेदाग 

मुंबई : भाषण और सुनवाई हर बच्चे के लिए जन्म के अधिकार हैं, जो उन्हें दुनिया के साथ संवाद करने और जुड़ने में सक्षम बनाता है. दुर्भाग्य से कुछ बच्चे "प्रीलिंगुअल डेफ" के रूप में जानी जाने वाली बिगड़ा हुआ सुनवाई के साथ पैदा होते हैं, जबकि अन्य भाषण प्राप्त करने के बाद सुनवाई हानि का अनुभव करते हैं, जिसे "पोस्टलिंगुअल बहरापन" कहा जाता है." बहरेपन का प्रारंभिक पता लगाना ऐसे बच्चों के सामने आने वाली चुनौतियों को सफलतापूर्वक हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसे मान्यता देते हुए, क्रिटिकेयर एशिया अस्पताल और डॉ. संजय हेलले ने एक कर्णावत प्रत्यारोपण कार्यक्रम शुरू किया है, जिसका उद्देश्य मध्यम से गहन सुनवाई हानि वाले व्यक्तियों के लिए दीर्घकालिक सुनवाई समाधान प्रदान करना है.

दुर्भाग्य से जागरूकता की कमी और सर्जरी की उच्च लागत के कारण कई बच्चे हमारे देश में वरदान से वंचित हैं. जब हमने अपने अतिथि श्री सोनू निगम के साथ अपने कर्णावत प्रत्यारोपण कार्यक्रम पर चर्चा की, तो उन्होंने जागरूकता पैदा करने में मदद करने के लिए इस कारण के साथ जुड़ने के लिए स्वेच्छा से सहयोग किया, ताकि अधिक से अधिक बच्चे और परिवार सामान्य जीवन का लाभ उठा सकें और नेतृत्व कर सकें. वह उन महान गायकों में से एक हैं जिन्हें हमारे देश ने उत्पादित किया है, वह वास्तव में ध्वनि के मूल्य और श्रवण सहायता के महत्व को समझते हैं.

Open photo

अपने परोपकारी प्रयासों के लिए जाना जाने वाला एक आइकन सोनू निगम इस कारण से अपने अटूट समर्थन और प्रतिबद्धता को उधार देता है. "इस धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति को सुनने और बोलने का अधिकार है," वह जोर देता है. "मेरी शुभकामनाएं अस्पताल के क्रिटिकेयर एशिया समूह डॉ. दीपक नामजोशी, डॉ. मासुमा नामजोशी और टीम ”. साथ में हम जागरूकता पैदा करने का लक्ष्य रखते हैं ताकि हर बहरे बच्चे को हमारे साउंड ऑफ सक्सेस प्रोग्राम (कोक्लियर इम्प्लांट प्रोग्राम) के साथ एक सामान्य जीवन जीने का अवसर दिया जाए.

जैसा कि डॉ. दीपक नामजोशी, डॉ. मासुमा नामजोशी और डॉ. संजय हेलले, “ नवजात शिशुओं और शिशुओं में सुनवाई हानि का प्रारंभिक पता लगाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सुनने के लिए बच्चे के मस्तिष्क केंद्रों को पूरी तरह से विकसित होने के लिए कम उम्र से उत्तेजना की आवश्यकता होती है. विलंबित आरोपण बच्चे की ध्वनियों और उनके संघों की समझ में बाधा डाल सकता है. इसलिए, शुरुआती पहचान, कर्णावत आरोपण, और पुनर्वास मुख्य स्तंभों को बहरे बच्चों को मुख्यधारा में एकीकृत करने में सक्षम बनाता है, जिससे वे अन्य बच्चों के साथ गतिविधियों में भाग ले सकें। ”क्रिटिकरे एशिया अस्पताल मुंबई में स्वास्थ्य सेवा में एक २५ पुराना ट्रस्ट नाम है और डॉ जैसे विशेषज्ञ हैं. संजय हेलले, २७ वर्षों के अनुभव के साथ एक सम्मानित ईएनटी विशेषज्ञ इस पहल का नेतृत्व कर रहे हैं. 

क्रिटिकरे एसी ग्रुप ऑफ होस्पिटली, एक अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है जो स्वास्थ्य सेवा में परिवर्तनकारी पहल का नेतृत्व करने के लिए प्रतिबद्ध है. गुणवत्ता की देखभाल प्रदान करने और सकारात्मक रूप से जीवन को प्रभावित करने पर ध्यान देने के साथ, क्रिटिक एशिया ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स का उद्देश्य अपने अभिनव कार्यक्रमों और समर्पित चिकित्सा पेशेवरों के माध्यम से समुदायों में अंतर करना है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email