राजधानी

मोहला-मानपुर और चौकी क्षेत्र को मिलेंगे 5 वर्षों तक हर साल 60 करोड़ रुपए: डॉ. रमन सिंह

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां अपने निवास पर राजनांदगांव जिले के मानपुर -मोहला-चौकी क्षेत्र से आये सरपंचों और विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के देश के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले 115 जिलों में राजनांदगांव जिला और मानपुर -मोहला-चौकी क्षेत्र भी शामिल है। प्रधानमंत्री की पहल पर इस क्षेत्र के विकास के लिए पांच वर्षों तक हर वर्ष 60 करोड़ रुपए की राशि विकास कार्यों के लिए मिलेगी।

इससे इन क्षेत्रों के विकास को और भी अधिक गति मिलेगी। लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री से स्कूलों में भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की कमी बताते हुए इन विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति कराने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने शिक्षकों की नियुक्ति का आश्वासन दिया।
 प्रतिनिधि मण्डल के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने इन क्षेत्रों में रोजगार मूलक कार्यों के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करने का आश्वासन भी दिया। बकरी पालन, गौ पालन और डेयरी के गांवों के समूह बना कर इन रोजगार मूलक गतिविधियों से ग्रामीणों को जोड़ा जाएगा।

डॉ. सिंह ने कहा कि मोहला, मानपुर और चौकी विकासखण्ड खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। अगले छह माह में इन विकासखण्डों के सभी गांव, पारे-टोले और हर घर में बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। गरीबी रेखा के ऊपर के परिवारों को बिजली कनेक्शन के लिए पांच सौ रुपए देने होंगे। इस राशि की वसूली बिजली के बिल के साथ पचास रुपए की दस किश्तों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत इन विकासखण्ड के सभी पात्र परिवारों को रसोई गैस के कनेक्शन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहला में 3 दिसंबर को आयोजित किए जा रहे बोनस तिहार के समारोह में इन विकासखण्डों के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन, शिलान्यास और लोकार्पण भी होगा।

 

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.