ज्योतिष और हेल्थ

ये 2 योगासन आपकी लटकती तोंद से छुटकारा दिला सकते हैं, देखे पूरी जानकारी

ये 2 योगासन आपकी लटकती तोंद से छुटकारा दिला सकते हैं, देखे पूरी जानकारी

Yoga For Belly Fat : अपने खानपान के साथ सुस्त लाइफस्टाइल को भी एक्टिव बनाया जाए। आइए जानते हैं ऐसे दो योगासनों के बारे में जिन्हें करने से कुछ दिनों में आपकी लटकती तोंद टोंन होने के साथ आपकी पतली कमर क

जरूरत से ज्यादा मोटापा न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक परेशानियों का भी कारण बनने लगता है। समय रहते अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो व्यक्ति का आत्मविश्वास कम होने के साथ उसे कई रोग भी घेरने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान के साथ सुस्त लाइफस्टाइल को भी एक्टिव बनाया जाए। आइए जानते हैं ऐसे दो योगासनों के बारे में जिन्हें करने से कुछ दिनों में आपकी लटकती तोंद टोंन होने के साथ आपकी पतली कमर का सपना भी पूरा हो जाएगा। 

पाद हस्तासन-

पादहस्तासन योग करने का तरीका और लाभ – Padahastasana Yoga Steps And Benefits  In Hindi

पादहस्तासन करते समय व्यक्ति को सीधे खड़े होकर अपने कूल्हों से झुकते हुए अपनी अंगुलियों के साथ अपने पैरों को छूने की कोशिश करनी है। कुछ देर इसी अवस्था में बने रहने के बाद शरीर को रिलैक्स करें। पाद हस्तासन के दौरान नीचे की ओर झुकने पर पेट पर दबाव पड़ने से पेट की चर्बी कम होने में मदद मिलती है।

त्रिकोणासन- 

त्रिकोणासन योग क्या है? जानें इसके फायदे, सावधानियां और इसे करने का सही  तरीका | How To Do Trikonasana And Its Benefits

त्रिकोणासन करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाकर अपने हाथों को बाहर की ओर खोलते हुए सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की तरफ लेकर आएं। ऐसा करते हुए कमर को नीचे की ओर झुकाकर नीचे की तरफ देखें। अब सीधी हथेली को जमीन पर रखते हुए उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं और दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराएं। जितना हो सके इस अवस्था में गहरी सांस लेते रहें। त्रिकोणासन करने से वेट लॉस ही नहीं पेट और कमर में चर्बी  को कम करने में भी मदद मिलती है। इस आसन को करने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है और जांघों का भी फैट बर्न होता है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email