ज्योतिष और हेल्थ

त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

फेस्टिवल का मतलब है परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ मिलना और टेस्टी खाने को एंजॉय करना। हर त्योहार के मुताबिक अलग-अलग खाना बनाया जाता है। इस दौरान मिठाईयों और पूड़ी को खाना पसंद किया जाता है। हालांकि, फिटनेस फ्रीक लोग इस तरह के खाने से बचते हैं। वहीं वेट गेन के डर से भी लोग खाने से कतराते हैं। फेस्टिव सीजन में अपने फिटनेस को ट्रैक पर रखना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप कुछ ट्रिक्स अपनाकर वेट भी मेंटेन रख सकते हैं और त्योहारों का भी फुल मजा ले सकते हैं।

त्योहारी सीजन पर फिटनेस को कैसे मेंटेन करें

रोजाना एक्सरसाइज करें- त्योहारी सीजन पर हर कोई खूब तैयारियां करता है। ऐसे में शेड्यूल काफी बिजी रहता है। लेकिन फिटनेस को मेंटेन करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। एक्सरसाइज वजन कम करने में मदद करती है, और शरीर को फिट-टोंड रखने में मदद करती है।

ज्यादा ना खाएं- आप फेस्टिव सीजन के दौरान खाने पीने को एंजॉय कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा खाना ना खाएं। खाने पर कंट्रोल रखें।

कम मीठा खाएं- शुगर फ्री मीठा खा सकते हैं। या फिर उन मिठाईयों को खाएं जो गुड़ या खजूर से बनी हों। चीनी से बनी मिठाई कम मात्रा में खाएं। क्योंकि यह शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाती हैं, जिसकी वजह से वजन भी बढ़ता है।

मॉर्निंग ड्रिंक पीएं- फेस्टिव सीजन के दौरान अपने मॉर्निंग ड्रिंक को पीना ना भूलें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। 

पर्याप्त नींद लें-वजन का बढ़ना और फिटनेस को मेंटेन करने के लिए स्लीप साइकिल का सही होना जरूरी है। फेस्टिवल की तैयारियों में भी कोशिश करें की आप 7-8 की नींद जरूर लें। 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email