विश्व

FBI ने जारी की नीरजा भनोट के चार हत्यारों की तस्वीरें

अमेरिका: अमेरिका की एफबीआई(फेडरल ब्युरो ऑफ इनवेस्टीगेशन) ने गुरुवार को चार अपहरणकर्ताओं की तस्वीर जारी की है. ये वही अपहरणकर्ता हैं जिन्होंने 1986 में पैन एएम फ्लाइट 73 को हाईजैक किया था जिसकी वजह से नीरजा भनोट सहित 20 लोगों की मौत हो गई थी. भारत की नीरजा भनोट इस फ्लाइट की मुख्य पर्सर के रुप में तैनात थी. नीरजा आतंकियों से बेहद बहादुरी के साथ सामना करते हुए शहीद हो गईं थीं. इसी वीरता के लिए भारत सरकार ने नीरजा को मरणोपरांत अशोक चक्र से नवाजा था.

FBI released photos of four terrorist who killed neeraja Bhanot

एफबीआई ने जिन आतंकियों की तस्वीरों को जारी किया है उनके नाम मुहम्मद हाफिज अल-तुर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मुहम्मद अब्दुल्ला खलील हुसैन और मुहम्मद अहमद अल-मुनवर है. ये तस्वीर एफबीआई की प्रयोगशाला में तैयार किए गए हैं. इन तस्वीरों को साल 2000 में एफबीआई को मिले तस्वीरों के आधार पर बनाया गया है. एफबीआई ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है. बता दें कि पांच सितंबर 1986 को पैन एएम फ्लाइट 73 मुबंई से कराची पहुंची थी जहां पूरी फ्लाईट को कुछ आतंकियों ने मिलकर हाईजैक कर लिया था. इस घटना में 20 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 100 से ज्यादा यात्री घायल हुए थे. फ्लाइट में कुल 379 यात्री सवार थे.


अमेरिका की स्टेट डिपार्टमेंट ने आरोपियों की सूचना देने वालों के लिए 50 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा था. ये चारो आतंकी अबु निदल संगठन(एएनओ) के सदस्य बताए जाते हैं. ये चारों एफबीआई की मोस्ट वांटेड आतंकवादी की सूची में हैं.

 

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.