विश्व

बिना महिला पुरुष होगा बच्चों का जन्म...

बिना महिला पुरुष होगा बच्चों का जन्म...

लंदन : दुनिया में विज्ञान तेजी से तरक्की कर रहा है कि जो चीजे असंभव लगाती थीं, वे अब संभव होती दिख रही हैं। विज्ञान कहता है कि एक बच्चे के जन्म के लिए मानव स्पर्म और अंडे की जरूरत होती है, लेकिन वैज्ञानिकों ने मुमकिन कर दिया कि इसके बिना भी बच्चे को आसानी से पैदा किया जा सकता है।यह हैरान कर देने वाला काम इजरायल में वैज्ञानिकों की एक टीम ने किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह वीजमैन इंस्टीट्यूट की टीम ने किया है। टीम का कहना है कि स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करके “भ्रूण मॉडल” बनाया गया। इसमें इसतरह के हार्मोन भी निकाले जिससे लैब में प्रेगनेंसी टेस्ट भी पॉजिटिव हो गया। वैज्ञानिकों ने एक बेहद अहम बात कही है। उनका कहना है कि यह नया मॉडल असली भ्रूण की तरह विकसित हो सकता है।

यह रोमांचक है क्योंकि इससे हमें यह जानने में मदद मिल सकती है कि बच्चे अपनी मां के अंदर कैसे विकसित होते हैं। हालांकि, अध्ययन में शामिल नहीं होने वाले शोधकर्ता और वैज्ञानिक दोनों इस बात पर राजी नहीं है कि इन मॉडलों को मानव भ्रूण माना जाना चाहिए। वहीं, संरचना काफी हद तक गर्भाशय की स्थिति से मिलती-जुलती है, लेकिन उसके समान नहीं है।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email