विश्व

पाकिस्तान में नये साल का जश्न मनाने पर लगा प्रतिबंध

पाकिस्तान में नये साल का जश्न मनाने पर लगा प्रतिबंध

पाकिस्तान : पाकिस्तान में नये साल का जश्न मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर ने गुरुवार को घोषणा की, कि नए साल से संबंधित सभी समारोहों पर देश भर में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री ने फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का ऐलान करते हुए पाकिस्तान से नये साल का जश्न मनाने से रोक दिया है और कहा है, कि फिलीस्तीन के लोग 7 अक्टूबर से सबसे खराब इजरायली क्रूरता का सामना कर रहे हैं।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने दावा किया, कि पाकिस्तान ने बार-बार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उत्पीड़ित फिलिस्तीनियों के लिए अपनी आवाज उठाई है और इजरायल के नरसंहार की निंदा की है, जिससे हजारों लोगों की जान चली गई।

एक टेलीविजन संबोधन में, अंतरिम प्रधानमंत्री काकर ने कहा, कि "पाकिस्तान राष्ट्र एक दुखद स्थिति में है... इसलिए स्थिति को ध्यान में रखते हुए, पाकिस्तान सरकार ने नए साल से संबंधित सभी समारोहों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।"

काकर ने कहा, "मैं सभी पाकिस्तानियों से अपील करता हूं, उत्पीड़ित फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाएं और नए साल की शुरुआत में सादगी का पालन करें।" इसके साथ ही उन्होंने युद्ध की स्थिति को विनाशकारी बताया।

आपको बता दें, कि पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री ने नये साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान उस वक्त किया है, जब पिछले एक हफ्ते से बलूचिस्तान के सैकड़ों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और गायब किए गये अपने परिजनों को सौंपने की मांग कर रहे हैं, जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने गायब कर दिया है। पाकिस्तानी सेना ने हजारों बलूच युवाओं को गायब कर दिया है, जिनका सालों से पता नहीं चला है। लेकिन, पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री ने बलूचों के खिलाफ हो रहे अत्याचार और उत्पीड़न पर एक शब्द भी नहीं कहा। दूसरी तरफ, हमास को नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध इजराइल ने लगातार हवाई और जमीनी हमले कर रहा है, जिससे गाजा के विशाल इलाके बर्बाद हो गए हैं और हमास नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है, कि कम से कम 21,320 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

विनाश के कगार पर गाजा पट्टी गाजा में स्थिति भयानक है, क्योंकि युद्ध 12 सप्ताह से ज्यादा समय से चल रहा है। इजरायली अधिकारियों ने अगले कई महीनों तक हमास द्वारा संचालित क्षेत्र पर बमबारी जारी रखने की कसम खाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख, टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने "भयानक चोटों, तीव्र भूख और बीमारी के गंभीर खतरे" का हवाला देते हुए कहा कि गाजा की आबादी "गंभीर संकट" में है। अपने संबोधन में, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री काकर ने कहा, कि पाकिस्तान ने गाजा को सहायता की दो खेप भेजी है और इजरायल की घातक बमबारी को देखते हुए, उनकी दुर्दशा को कम करने में मदद करने के लिए जल्द ही तीसरी खेप भेजेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारी मिस्र और जॉर्डन के समकक्षों के साथ भी संपर्क में हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रयास फिलिस्तीनियों की बेहतरी के लिए निर्देशित हों। नए साल के कई समारोह - निजी और सरकारी - पूरे पाकिस्तान में आयोजित किए जाते हैं, जिनमें युवा और परिवार समान रूप से रात का आनंद लेते हैं। लेकिन, अब सवाल उठ रहे हैं, कि क्या सरकार के प्रतिबंध लगाने के बाद अब पाकिस्तान में नये साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा?

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email