खेल

मोहम्मद शमी को मिलेगा वर्ल्ड कप में तूफानी प्रदर्शन का इनाम? इस खास सम्मान के लिए लिस्ट में दर्ज हुआ नाम

मोहम्मद शमी को मिलेगा वर्ल्ड कप में तूफानी प्रदर्शन का इनाम? इस खास सम्मान के लिए लिस्ट में दर्ज हुआ नाम

नई दिल्ली : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी लगातार सुर्खियों में है। इस बीच सूत्रों के मुताबिक खबर मिली है कि शमी अर्जुन पुरस्कार पाने की दौड़ में हैं। विश्व कप 2023 में उनके प्रदर्शन के बाद चयन समिति ने इस साल के प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) के लिए शमी के नाम की सिफारिश की है।

बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय से किया विशेष अनुरोध सूत्रों के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खेल मंत्रालय से विशेष अनुरोध किया है। इससे पहले शमी का नाम इस लिस्ट में नहीं था। अर्जुन पुरस्कार दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है। 33 वर्षीय खिलाड़ी पूरे साल भारत लिए सनसनीखेज रहे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने नवंबर में विश्व कप में अपना स्वर्णिम प्रदर्शन जारी रखा।

मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में 12.06 की औसत और 5.68 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट हासिल किए। कुल मिलाकर उनका नाम 2023 क्रिकेट विश्व कप के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में दर्ज हुआ। उन्होंने केवल सात पारियों में अपने नाम 24 विकेट थे।

उनके प्रमुख प्रयासों में वानखेड़े में श्रीलंका के खिलाफ 5/18 का शानदार प्रदर्शन था। 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले से ही दबाव में, पहले पावरप्ले के अंत में शमी के आगमन ने श्रीलंका के लिए अंत का संकेत दे दिया। अपने पांच ओवरों में उन्होंने मध्य और निचले क्रम में बल्लेबाजी की। अपनी टीम के पहले चार मैचों में चूकने के बाद शमी एक स्टार गेंदबाज के रूप में उभरे, उन्होंने केवल 5.26 और 10.70 की औसत से 24 विकेट लिए।

पुरुषों के खेल के इतिहास में केवल चार खिलाड़ियों- लसिथ मलिंगा (56), मिशेल स्टार्क (65), मुथैया मुरलीधरन (68), और ग्लेन मैकग्राथ (71) ने क्रिकेट विश्व कप में शमी (55) से अधिक विकेट लिए हैं। सूची में अपने से ऊपर के किसी भी खिलाड़ी की तुलना में शमी की वापसी दस कम मैचों में हुई।

शमी के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत के लिए मैदान पर वापसी करने की संभावना है। पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे क्लैश होगा। दूसरा 3 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email