खेल

BCCI ने विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित कर दी...

BCCI  ने विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित कर दी...

विश्वकप 2023 : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को एकदिवसीय विश्वकप 2023 के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित कर दी। कप्तान रोहित और मुख्य चयनकर्ता अजित आगरकर ने टीम के सदस्यों के नाम घोषित किये। इस टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया है। इससे पहले इनकी फिटनेस को लेकर संदेह जताया जा रहा था। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में जगह नहीं मिली है। विश्वकप का आयोजन भारत में 5 अक्टूबर से होगा। इसका उद्घाटन और फाइनल अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडिमय में होगा।

भारतीय टीम में शामिल 6 खिलाड़ी पहली बार एकदिवसीय विश्वकप खेलेंगे। इसमें शुभमन गिल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और श्रेयस अय्यर शामिल हैं। अक्षर को पहली बार विश्व कप का कोई मैच खेलने मिल सकता है। वह 2015 में उतरने वाली टीम में भी शामिल थे पर उन्हें किसी भी मैच में अवसर मिला था। विराट कोहली सहित टीम में शामिल 4 खिलाड़ी 3 या उससे अधिक बार विश्वकप में खेलते हुए दिखेंगे।

ODI World Cup 2023 India Squad: बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का किया  एलान , शार्दुल ठाकुर सहित इन खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह , ये सुपरस्टार  हुआ ...

गेंदबाज के तौर पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद शमी जबकि स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को मिली है। वहीं ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया है। वहीं बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित के अलावा शुभमन , विराट , श्रेयस , सूर्यकुमार , राहुल और ईशान पर रहेगी।

विराट का का यह चौथा विश्व कप होगा। वर्ल्ड कप के लिहाज से वे टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2011, 2015 और 2019 का भी विश्वकप खेला था। रोहित शर्मा, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का यह तीसरा विश्वकप होगा। तीनों ही खिलाड़ी 2015 और 2019 वर्ल्ड कप में उतर चुके हैं। विश्वकप कप के लिए घोषित टीम में हालांकि सैमसन को अवसर नहीं मिला। ईशान और राहुल विकेटकीपर के तौर पर टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं। वहीं आक्रामक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी टीम में जगह मिली है।

15 सदस्यीय टीम की बात करें, तो सिर्फ विराट ही खिताब विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। ऐसे में अन्य 14 खिलाड़ियों के पास पहली विश्वकप जीतने का अवसर है। भारतीय टीम ने 1983 और 2011 में विश्वकप जीता है। भारतीय टीम ने साल 2011 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में अंतिम बार विश्वकक जीता था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 5 बार ये खिताब जीता है। वेस्टइंडीज ने भी 2 बार जबकि श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड एक-एक बार से खिताब जीता है। वेस्टइंडीज की टीम इस बार क्वालिफाई नहीं कर पायी है जबकि इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है.

विश्व कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें उतर रही हैं। सभी टीम को 9-9 मैच खेलने हैं। इसके बाद शीर्ष-4 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। कुल 10 वेन्यू पर मैच होने हैं. उद्घाटन मैच, भारत-पाकिस्तान का मुकाबला और फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है। सेमीफाइनल 15 और 16 नवंबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है :

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

भारतीय टीम का कार्यक्रम

  • 8 अक्टूबर: बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई, दोपहर दो बजे
  • 11 अक्टूबर: बनाम अफगानिस्तान, नई दिल्ली, दो बजे
  • 14 अक्टूबर: बनाम पाकिस्तान, अहमदाबाद, दो बजे
  • 19 अक्टूबर: बनाम बांग्लादेश, पुणे, दो बजे
  • 22 अक्टूबर: बनाम न्यूजीलैंड, धर्मशाला, दो बजे
  • 29 अक्टूबर: बनाम इंग्लैंड, लखनऊ, दो बजे
  • 2 नवंबर: बनाम श्रीलंका, मुंबई, दो बजे
  • 5 नवंबर: बनाम दक्षिण अफ्रीका, कोलकाता, दो बजे
  • 12 नवंबर: बनाम नीदरलैंड्स, बेंगलुरु, दो बजे

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email