ज्योतिष और हेल्थ

सेहत के लिए वरदान है सिंघाड़ा, स्किन से लेकर बवासीर तक को दूर करने में है कारगर

सेहत के लिए वरदान है सिंघाड़ा, स्किन से लेकर बवासीर तक को दूर करने में है कारगर

Benefits of Water Chestnut: सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही मार्केट में सिंघाड़ा मिलना शुरू हो जाता है. पानी में उगने वाला सिंघाड़ा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.वहीं सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल व्रत आदि में किया जाता है.सिंघाड़ा खाने से सेहत को कई तरह के जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं.

इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं. सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, फोस्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों में भी बहुत फायदा मिलता है. कच्चा सिंघाड़ा खाने से आपको वजन कंट्रोल करने से लेकर गले की समस्या, शरीर में सूजन जैसी कई समस्याओं से बहुत फायदा मिलता है.

फर्टिलिटी और हॉर्मोनल बैलेंस करे ठीक                                             

आपके शरीर में फर्टिलिटी को बढ़ाने और हॉर्मोनल को बैलेंस करने के लिए कच्चा सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद माना जाता है.

लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद 

लो बीपी की समस्या में कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद सोडियम की पर्याप्त मात्रा लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

इंस्टेंट एनर्जी के लिए फायदेमंद 

शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए कच्चे सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. सिंघाड़े में मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं. अगर आप लो फील कर रहे हैं या शरीर में ऊर्जा की कमी है, तो कच्चा सिंघाड़ा खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

स्किन के लिए फायदेमंद 

स्किन के लिए कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से आपके स्किन पर मौजूद झुर्रियां और कील,मुहांसे आदि दूर होते हैं.

बवासीर में फायदेमंद 

आजकल लोग बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते या फिर असंतुलित खानपान के कारण लोग बवासीर की समस्या के शिकार हो जाते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिंघाड़े आपकी मदद कर सकता है.

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. गरजा छत्तीसगढ़ न्यूज़  इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email