देश में गरीब परिवारों के लिए सरकार कई सारे समाज कल्याण योजना का शुरुआत कर रही है। PM Awas Yojna 2023 जिससे सभी अर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार की ओर से आवास प्रदान किया जा रहा है। आपको बता दे की जो परिवार अपने लिए घर का निर्माण नहीं कर सकते हैं। उन लोगों के लिए सरकार की ओर से एक महत्वकांक्षी योजना की शुरूआत किया जाता है। जिसका नाम प्रधान मंत्री आवास योजना का नाम रखा गया है। बहुत से ऐसे लोग होते है।

जो कि कच्चे घर या झोपड़ी बना कर निवास करते हैं। और मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर रहे होते हैं उन सभी लोगों के लिए सरकार की ओर से भवन निर्माण के लिए राशि प्रदान किया जाता है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी हमने इस पुरे लेख में दिया है की आप सब पीएम आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर पाएंगे और इसका लाभ किन्हे मिलेगा और भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े और इसके बारे में विस्तार से जाने।PM
पीएम आवास योजना :– सबसे पहले आपको बता दें कि प्रधान मंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मकान बनाने की राशि प्रदान करना होता है। जिससे लोग अपने कच्चे व पुराने मकान का निर्माण अच्छे से करा कर सही और सुरक्षित निवास कर सके। इसके लिए सरकार की ओर से कम से कम सरकार की ओर से 120000 रूपये की राशि प्रदान किया जाता है।

इसके लिए आवेदन करने के पश्चात यह राशि तीन किस्तों में आवेदक के खाते में प्रदान किया जाता। जैसे – जैसे भवन का निर्माण आगे बढ़ता जाएगा। उसके पश्चात ही अगली किस्त खाते में भेज दिया जायेगा। प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत और भी बहुत सी अलग – अलग योजना के अंतर्गत राशि प्रदान किया जाता है। जिसमें 1 लाख 20 हजार से 3 लाख 50 हाजार रूपये की राशि प्रदान किया जाता है।

PM Awas Yojna Details :-

आपको बता प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए लोग अपने ग्राम प्रधान के द्वारा अपना आवेदन पूर्ण करा कर इसका लाभ ले सकते है। इसके लिए अगर उम्मीदवार प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होता है, तो वह अपने ग्राम प्रधान के माध्यम से अपना आवेदन करके इसका लाभ ले सकता है।

सरकार द्वारा समय – समय पर योजना का लाभ सभी पात्र लोगों को प्रदान किया जाता रहा है। लोग जिस कैटेगरी व वर्ग से आते हैं और जिस राशि योजना के लिए पात्र होते हैं वह उसी हिसाब से अपना आवेदन अपने ग्राम प्रधान के द्वारा आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के बाद आवेदन वेरीफाई किया जाता है। जिसके लिए एक टीम का गठन किया का चूका है। उस टीम के द्वारा जांच पड़ताल के बाद राशि आपके खाते में ट्रॉस्फर कर दिया जाता है।

PM Awas yojana पात्रता:-

1. आवेदक के पास पक्का मकान नहीं होना।
2. आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरुरी है।।
3. जिन परिवारों के घरों में एक या दो कमरे हैं जिनमें कच्ची दीवार और कच्ची छत है
4. परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई साक्षर व्यस्त नहीं होना चाहिए।
5. परिवार जिसमें 16 से 59 वर्ष की उम्र वाले कोई पुरुष व्यस्त सदस्य नहीं होना चाहिए।
6. परिवार जिसमें 16 से 59 वर्ष के बीच वाले उम्र का कोई व्यस्त सदस्य नहीं होना चाहिए।
7. बिना सक्षम सदस्यों वाले और दिव्यांग सदस्य वाले परिवार भूमिहीन परिवार को नैमित्तिक श्रम से आय प्राप्त होती है और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य और अल्पसंख्यक कार्य|

आवश्यक दस्तावेज :-

1. आधार कार्ड होना
2. आवेदक का पहचान पत्र होना
3. आवेदक का बैंक खाता बैंक खाता आधार से लिंक होने चाहिए
4. मोबाइल नंबर होना
5. पासपोर्ट साइज फोटो होना

PM Awas Yojana Online Apply :-

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिससे आप सब आवेदन कर सके –

1. PM Awas Yojana 2023 फॉर्म भरने या योजना में आवेदन करने के लिए सभी आवेदकों को सबसे पहले अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि जैसे मुखिया वार्ड पार्षद के पास जाना पडेगा।
2. इसके बाद आपको उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म आपको दिया जायेगा|
3. इस एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरनी पड़ेगी। मांगे जाने वाले सभी दस्तावेज को स्व-अभिप्रमाणित करके दस्तावेज के साथ अटैच करना पड़ेगा|
4. और अंत में इस फॉर्म को वार्ड सदस्य, मुखिया के पास जमा कर देना होगा। अतः आप इस प्रकार इसके लिए आवेदन करके आप सब इसका लाभ ले सकते है।