बेमेतरा

बेमेतरा में बोले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह - बेमेतरा से मेरा भावनात्मक लगाव

बेमेतरा में बोले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह - बेमेतरा से मेरा भावनात्मक लगाव

बेमेतरा : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि बेमेतरा जिले से मेरा भावनात्मक जुड़ाव है। मैंने यहां कॉलेज की पढ़ाई की है। छात्र जीवन में अपने गृह नगर कवर्धा से बेमेतरा मेरा हमेशा आना-जाना लगा रहता था। आज इस कस्बे को जिला मुख्यालय के रूप में आम जनता के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ बढ़ते और बेमेतरा इलाके को नये जिले के रूप में तेजी से विकसित होते देखकर इस क्षेत्र के आम नागरिकों को जितनी खुशी होती है, उतनी ही प्रसन्नता मुझे भी होती है।

    मुख्यमंत्री 7 जून गुरुवार की शाम विकास यात्रा के दौरान बेमेतरा में एक विशाल आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. सिंह विकास यात्रा के अपने मैराथन दौरा कार्यक्रम के तहत आज रायगढ़ जिले के सारंगढ़ की आमसभा को सम्बोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर से दुर्ग जिले के तहसील मुख्यालय धमधा में आयोजित स्वागत सभा में शामिल हुए और वहां से विकास रथ में बेमेतरा जिले के देवकर, कोदवा और देवरबीजा के स्वागत कार्यक्रमों में जनता को सम्बोधित करने के बाद जिला मुख्यालय बेमेतरा पहुंचे। उन्होंने नगर पंचायत क्षेत्र देवकर में आयोजित स्वागत सभा में देवकर को उप-तहसील बनाने की घोषणा की और कहा कि उप-तहसील कार्यालय जल्द शुरू होगा।

    उन्होंने जिला मुख्यालय बेमेतरा की विशाल आमसभा में कहा-लगभग छह साल पहले वर्ष 2012 में राज्य सरकार ने इस जिले का गठन किया था। छोटी-सी अवधि में ही जिले में विकास के अनेक कार्य हुए हैं और हो रहे हैं। जिला बनने पर शासन और प्रशासन जनता के और नजदीक पहुंच गया है। इससे जनता को भी काफी सुविधा मिल रही है। प्रदेश व्यापी विकास यात्रा जनता के सहयोग और समर्थन के प्रति आभार प्रकट करने और जनता-जनार्दन का आशीर्वाद लेने की यात्रा है। मुख्यमंत्री ने आम सभा में बेमेतरा जिले के विकास के लिए 662 करोड़ 52 लाख रूपए के 94 निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा-विकास यात्रा में यहां पर एक साथ एक दिन में 662 करोड़ से ज्यादा के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन एक बड़ा कीर्तिमान है। इससे जिले की तरक्की में और भी तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों को केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से जनता के जीवन में सुख-समृद्धि आ रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना में गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को पांच लाख रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी, जिससे वे अपना बेहतर से बेहतर इलाज करवा सकेंगे।

    डॉ. सिंह ने इस मौके पर बेमेतरा और साजा विधानसभा क्षेत्रों के लगभग 42 हजार किसानों को विगत खरीफ वर्ष 2017 के धान उपार्जन पर 59 करोड़ 17 लाख रूपए के बोनस का ऑनलाइन वितरण किया। उन्होंने दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 98 गांवों को खारे पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए 116 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से निर्मित समूह नल-जल योजना का भी लोकार्पण किया। डॉ. सिंह ने वर्ष 2017 के सूखे से प्रभावित दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 22 हजार 585 किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी) 6-4 के तहत 10 करोड़ 43 लाख रूपए की मुआवजा राशि और 47 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 78 करोड़ 63 लाख रूपए की बीमा राशि का भी ऑनलाइन वितरण किया।

बेमेतरा में आयोजित आमसभा में 662.52 करोड़ रूपए लागत से 94 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें उन्होंने 455.44 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण हो चुके 51 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 206 करोड़ रूपए लागत से स्वीकृत 43 नए कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री आम सभा में बेमेतरा एवं साजा विधानसभा क्षेत्र के 41,796 किसानों को 59 करोड़ 17 लाख 52 हजार 220 रूपए के धान का बोनस राशि वितरित की। इनमें बेमेतरा क्षेत्र के 22 हजार 984 किसानों को 33 करोड़ 72 लाख रूपए एवं साजा क्षेत्र के 18 हजार 812 किसानों को 25 करोड़ 44 लाख रूपए की राशि शामिल है।

         मुख्यमंत्री आम सभा में बेमेतरा और साजा दोनों विधानसभा क्षेत्र के सूखा प्रभावित 22,585 किसानों को आर.बी.सी. 6-4 के अंतर्गत 10.43 करोड़ रूपए की राहत राशि वितरित की। इनमें बेमेतरा क्षेत्र के 17 हजार 754 किसानों को 7.91 करोड़ रूपए एवं साजा क्षेत्र के 4831 किसानों को 2.51 करोड़ रूपए शामिल है। मुख्यमंत्री 47 हजार 036 किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 78.63 करोड़ रूपए दावा राशि भी वितरित की। इनमें विधानसभा क्षेत्र बेमेतरा के 21 हजार 337 किसानों को 37.38 करोड़ रूपए एवं साजा विधानसभा क्षेत्र के 25 हजार 699 किसानों को 41.25 करोड़ रूपए की दावा राशि शामिल है।

  मुख्यमंत्री जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें मुख्य रूप से 116 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र के 57 और साजा विधानसभा क्षेत्र के 41 गावांे में समूह नलजल योजना का लोकार्पण किया। इन समूह नलजल योजनाओं से दोनों विधानसभा क्षेत्र के 98 गांवों को खारे पानी की समस्या से निजात मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने 96.77 करोड़ रूपए की लागत से बेमेतरा-धमधा 33 किलोमीटर मार्ग, 14 करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से बेमेतरा-धमधा-दुर्ग मार्ग में डोटू नाला एवं करूहा नाला में उच्चस्तरीय पुल, 15 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत से  पिकरी-बेमेतरा के अटल विहार योजना में 164 भवनों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री आम सभा में बेमेतरा में 3.69 करोड़ रूपए की लागत से लाईवलीहुड कॉलेज भवन और एक करोड़ 25 लाख रूपए की लागत से टॉउन हाल, 2.40 करोड़ रूपए की लागत से शासकीय जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय 14 नग अतिरिक्त कक्ष, लगभग 50  लाख रूपए की लागत से रैन बसेरा, 2.50 करोड़ रूपए की लागत से कमकावाड़ा एनीकट कम काजवे और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 2 करोड 43 लाख रूपए की चार सड़कों सहित अनेक निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। 

     मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने जिन कार्यों का शिलान्यास किया, उनमें 15.73 करोड़ की लागत सेे नर्बदा व्यपवर्तन योजना की मुख्य नहर एवं लघु नहरों की रिमॉडलिंग कार्य, 11.58 करोड़ रूपए की लागत से झिपनिया जलाशय योजना की बांयी तट नहर एवं लघु नहरों के रिमॉडलिंग एवं लाईनिंग कार्य, 12.70 करोड रूपए की लागत से कर्रा व्यपवर्तन योजना की मुख्य नहर एवं लघु नहरों के रिमॉडलिंग एवं लाईनिंग कार्य शिलान्यास और भूमिपूजन किया। इसके अलावा उन्होंने  बीजाभाठ के अटल विहार योजना में 32.58 करोड़ रूपए की लागत से 495 भवनों, 19.88 करोड़ रूपए की लागत से लोलेसरा-ढोलिया-बिलई-भोईनाभाठा-पिपरभट्ठा-चोरभट्ठी मार्ग, 34.90 करोड़ रूपए की लागत से पांच सड़कों केवतरा से पड़कीटोला-थानखम्हरिया-रणवीरपुर, बेलगांव-बेलतरा-चिल्फी-भेंडरवाणी, परसबोड़-काचरी मार्ग, तिरियाभाठ से देउरगांव और सोंढ़-ठेंगाभाठ-मोहरेंगा तक सड़क का भूमिपूजन किया।

     डॉ. सिंह ने आमसभा स्थल पर विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी को देखा और वहां के विभिन्न स्टालों में हितग्राहियों से मुलाकात की। इस मौके पर खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा जिले के प्रभारी श्री पुन्नूलाल मोहले, पर्यटन, संस्कृति और सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, राज्य औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, बीस सूत्रीय कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख तथा बेमेतरा नगर पालिका अध्यक्ष श्री विजय सिन्हा सहित कई वरिष्ठ जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email