बेमेतरा

ग्राम गोढ़ीकला में ब्लाक स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन, शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान दिए जाने पालकों से की अपील

ग्राम गोढ़ीकला में ब्लाक स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन, शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान दिए जाने पालकों से की अपील

बेमेतरा : विकासखण्ड स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन बीते दिन नवागढ़ ब्लाक के ग्राम गोढ़ीकला में आयोजित किया गया। इस दौरान नवप्रवेशी बच्चों का मुंह मीठा कर एवं तिलक लगाकर उन्हें शुभकामनाएं दी गई। इस दौरान कक्षा 1ली, 6वीं एवं 9वीं के बच्चों का शाला प्रवेश कराकर निःशुल्क गणवेश एवं पुस्तक वितरित किया गया। समारोह में कलेक्टर श्री महादेव कावरे, जिला पंचायत सदस्य बिसौहाराम साहू, ब्लाक अध्यक्ष शक्तिधर दीवान, ईश्वर लोधी, सुशील साहू, सरपंच गोढ़ीकला विष्णु बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी सी.एस. ध्रुव, बी.ई.ओ. नवागढ़ जी.आर चतुर्वेदी, हायर सेकण्डरी स्कूल गोढ़ीकला प्राचार्य श्रीमति देवत्री भिमटे सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कावरे ने कहा कि सरकार द्वारा शाला प्रवेशोत्सव का अभियान चलाया जा रहा है। शिक्षकों को जा जिम्मेदारी दी गई है उसका सही ढंग से निर्वहन करें। बोर्ड एवं अन्य परीक्षाओं को रिजल्ट बेहतर हो। शिक्षक बच्चों को होमवर्क देकर हर माह मासिक टेस्ट भी लेवें। जिलाधीश ने कहा कि गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा। हमें बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन एवं उनके प्रति विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि वे स्वयं बस्तर संभाग के सुदुर वनांचल बीजापुर जिले के निवासी है। शिक्षा की बदौलत वे आज इस मुकाम तक पहुंचे है। शक्तिधर दीवान ने कहा कि गुरूजनों के सम्मान में कहा कि "गुरू गोविंद दोउ खड़े काके लागू पाय", गुरू का दर्जा ईश्वर से बढ़कर है। 

आज के समय में शिक्षा है तो सबकुछ है। शिक्षा के बिना जीवन अंधकारमय माना गया है। श्री दीवान ने प्राचार्य द्वारा रखी गई मांगों को नवागढ़ विधायक को अवगत कराने की बात कही। जिला पंचायत सदस्य बिसौहाराम साहू ने कहा कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बेमेतरा जिले में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं को अपनी ओर से 5-5 हजार रूपये से पुरष्कृत करने की घोंषणा की। उन्होंने शिक्षको को बेहतर से बेहतर पढ़ाई-लिखाई करवाने को कहा। इस अवसर पर ईश्वर लोधी ने रामचरितमानस की चैपाई के जरिए शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। डीईओ श्री ध्रुव ने भी अपने विचार व्यक्त किये। स्कूली बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। समारोह में कक्षा 10वीं प्रवीण्य सूची में आये छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन बीईओ श्री चतुर्वेदी ने किया। 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email