बेमेतरा

रिश्वत लेकर भी जमीन का नक्सा नही काटने से पटवारी के खिलाफ ग्रामीण में आक्रोश, हुई शिकायत

रिश्वत लेकर भी जमीन का नक्सा नही काटने से पटवारी के खिलाफ ग्रामीण में आक्रोश, हुई शिकायत

हाशिम खान 

सूरजपुर : प्रदेश में भले ही हुकूमत बदल चुका हैं किंतु राजस्व विभाग में फैले भ्रष्टाचार नही बदला है। राजस्व विभाग के बड़े अफसर से लेकर भृत्य भी खुलेआम रिश्वत की मांग कर रहे है। किसी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत भी अगर कोई ग्रामीण करें तो शिकायत पत्र को किसी कचरे के डिब्बे में फेंक दिया जाता है। जांच केवल अपने कर्मचारियों को बचाने के उद्देश्य से किया जाता है। कुछ इसी तरह का मामला प्रेमनगर विकास खंड के तहसील कार्यालय का है। ग्राम पंचायत बकिरमा का पूर्व पटवारी सुरेंद्र नेताम के द्वारा, किसान, मजदूर के भूमि संबंधित कार्य के नाम पर ग्रामीणों से मोटी रकम की रिश्वत ली है। और काम तक ग्रामीणों का नही किया है। जिस कारण ग्रामीण अपने कार्य कराने व पटवारी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग प्रेमनगर तहसील कार्यालय में लगे शिविर में की है। 

गौरतलब है कि प्रेमनगर विकास खंड के ग्राम पंचायत बकिरमा ग्रामीण शिव मोहन साहू और राम गोपाल साहू से भूमि नक्सा सुधार करने के नाम पर एक वर्ष पूर्व तत्कालीन पटवारी सुरेंद्र नेताम को रिश्वत दी थीं। जिसके बाद भी कार्य नही करने से नाराज ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम से तहसीलदार को शिकायती पत्र देकर कार्यवाही की मांग की है। 

आवेदक ने अपने लिखित शिकायत में बताया है कि आवेदक शिव मोहन साहू के घर के पास कई खाता धारको का भूमि है. जिसका खसरा न. 1250 है, इसभूमि में 4 खाता धारक है. सभी अपने अपने भूमि में काबिज है, उक्त भूमि का आज दिनांक तक नक्सा नही कटा है. जिसके सम्बन्ध में  तहसील कार्यालय प्रेमनगर में नक्सा में सुधार करने को लेकर गुहार लगाई थी, यहाँ पदस्थ लिपिक द्वारा पटवारी के पास जाने व् आवेद्न देने की बात कही गई थी, आगे लिखते है कि आवेदक द्वारा पूर्व के ग्राम बकिरमा हल्का न. 14, पटवारी सुरेंद्र नेताम के समक्ष लिखित में आवेदन दिया गया था,

जिसके उपरान्त पटवारी श्री नेताम के द्वारा अधिकारी व् खुद के लिए खर्चा बर्चा के नाम पर 8 हजार रूपये राशी की मांग की गई, आवेदक द्वारा 15 मई 2023 को पटवारी को नगद 1000 रु. दिया, जिसके उपरांत पुन: राशी की मांग की गई आवेदक द्वारा 14 जुलाई 2023 को 4500 रु. नगद दिया गया. जिसके बाद भूमि का नक्सा काटने को लेकर कई दफा आवेदक द्वारा पटवारी के समक्ष गुहार लगाई,  इन्होने कार्य नही किया और इस बिच में पटवारी सुरेन्द्र नेताम को बकिरमा से किसी अन्य हल्का में संलग्न कर दिया गया है. और आवेदक का कार्य आज तक नही हुआ है. वहीं इसी भूमि में नक्सा सुधार हेतु राम गोपाल साहू आ. बैज नाथ साहू, के द्वारा अपने धर्म पत्नी सुमित्रा साहू के नाम पर भूमि है, जिसका नक्सा सुधार हेतु पटवारी सुरेन्द्र नेताम के पास 2000 रु. रिश्वत के तौर पर दिया था, जिसके बाद भी आज दिनांक तक सुधार नही हुआ है. ग्रामीणों ने भूमि का नक्सा सुधार करने रिश्वत लेकर भी कार्य नही करने वाले पटवारी सुरेन्द्र नेताम पर कार्यवाही की मांग की है। 

बतादें कि प्रेमनगर तहसील कार्यालय के अधीनस्थ बाबू के विरुद्ध भी कई ग्रामीण खफा है। कई पटवारी भी अपने दायिव्य का निर्वहन बेहतर तरीके से नही कर रहे है। जिसको लेकर ग्रामीणों द्वारा अफसरों से कई दफा लिखित शिकायत देकर कार्यवाही की मांग की थी जिसके बाद भी उच्च अधिकारी द्वारा कोई ठोस कार्यवाही नही की है जिससे कई तरह की चर्चा बाजार में हो रही है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email