सरगुजा

छत्तीसगढ़ के कांकेर में रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने लगाया IED, SSB जवानों ने किया डिफ्यूज

छत्तीसगढ़ के कांकेर में रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों ने लगाया IED, SSB जवानों ने किया डिफ्यूज

कांकेर : नक्सलियों के मंसूबो पर सुरक्षा बल के जवानों ने पानी फेर दिया है. नक्सली रेलवे लाइन के लिए बन रहे ब्रिज में आईईडी बम लगाकर उसे उड़ाने की प्लानिंग कर रहे थे. इस बीच जवानों की सूझबूझ और समझदारी से इस बम को मौके पर निष्क्रिय कर एक बड़ी घटना से बचा लिया गया है. 

दरअसल, उत्तर बस्तर के कांकेर जिले में रावघाट प्रोयोजना का काम जारी है. प्रोयोजना के लिए रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा है.  नक्सली इस परियोजना का लंबे समय से विरोध कर रहे हैं. नक्सली चाहते हैं कि इस परियोजना का विस्तार नहीं हो. इसलिए आए दिन इन इलाकों में कुछ न कुछ नक्सल गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं. 

3 किलो का था प्रेशर कुकर बम
इसी कड़ी में अंतागढ़ क्षेत्र के ग्राम कोसरोडा के पास बुधवार को रावघाट रेलवे परियोजना के अंतर्गत निर्माणाधीन रेल्वे पुल में 3 किलो प्रेशर कुकर बम नक्सलियों ने लगाया दिया था. यहां की सुरक्षा में एसएसबी और डीआरजी के जवान तैनात हैं. सर्चिंग के दौरान उनकी नजर आईईडी बम से जुड़े वायर पर पड़ी. इसके बाद इलाके की सर्चिंग करने पर 3 किलो का आईईडी बम जमीन में दबा हुआ मिला. माना जा रहा है कि नक्सलियों ने रेल लाईन को नुकसान पहुंचाने के लिए बम लगा रखा था, लेकिन जवानों ने अपनी सूझबूझ से वक्त रहते  निष्क्रिय कर उनके इरादों को ध्वस्त कर दिया. 

यहां सुरक्षा में हमेशा मुस्तैद रहते हैं जवान
छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर का कांकेर जिला नक्सल प्रभावित है. यहां के अंदरूनी नक्सली इलाको में बीएसएफ, एसएसबी के कैम्प स्थापित कर जवानों को तैनात किया गया है. इन कैम्पो में छत्तीसगढ़ पुलिस के डीआरजी, बस्तर फाइटर के जवान भी सुरक्षा में तैनात रहते हैं, जो विकास कार्यो में बाधा बनने वाले नक्सलियों के मंसूबों को लगातार कामयाब होने से रोक रहे है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email