सुकमा

पूरी पारदर्शिता के साथ होगी मतगणना, सभी आवश्यक तैयारियां पूरी

पूरी पारदर्शिता के साथ होगी मतगणना, सभी आवश्यक तैयारियां पूरी

हाशिम खान 

-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेसवार्ता कर मीडिया के प्रतिनिधियों को दी जानकारी

-आईटीआई कॉलेज पर्री में हुआ मॉक ड्रिल

No description available.

सूरजपुर :  विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की मतगणना पूरी पारदर्शिता के साथ होगी, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल ने आज लाइवलीहुड के हॉल में मीडिया प्रतिनिधियों से प्रेसवार्ता लेकर तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतों की गणना 03 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से शुरू होगी। इसके लिए आईटीआई भवन पर्री सूरजपुर को मतगणना केन्द्र बनाया गया है। इस मतगणना केन्द्र में भू-तल में स्थित तीन पृथक-पृथक मतगणना हॉल  में पृथक-पृथक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सम्पन्न होगी। मतगणना केंद्र में सभी आवश्यक व्यवस्था आयोग के निर्देशानुसार पूर्ण कर ली गई है।
        
मतगणना केन्द्र पर मीडिया कर्मियों के लिए एक पृथक कक्ष-मीडिया सेंटर स्थापित रहेगा। जिसमें टेलीफोन, कम्प्यूटर एवं इंटरनेट की सुविधा रहेगी। जिला जनसम्पर्क अधिकारी को मीडिया सेंटर का प्रभारी बनाया गया है। जो प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर राउंड वार परिणाम की जानकारी, मीडिया कर्मियों को उपलब्ध करायेंगे। मतगणना का पूरा कार्य, रिटर्निंग ऑफिसर के नियंत्रण एवं निर्देशन में सम्पन्न होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना हॉल में ईव्हीएम से मतों की गणना हेतु, 14 गणना टेबल लगाये गये है। डाक मतपत्रों की गणना हेतु 03 टेबल लगाये गये है। आयोग के निर्देशानुसार 03 दिसम्बर 2023 को ठीक प्रातः 08ः00 बजे मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। जिसमें आयोग के निर्देशानुसार डाक मतपत्रों की गणना का कार्य सबसे पहले प्रारंभ होगा। मतगणना प्रारंभ होने के आधे घंटे बाद, समय प्रातः 08ः30 बजे से ईव्हीएम से मतों की गणना के कार्य का प्रारंभ होगा। इसके लिए स्ट्रांग रूम से मतदान केन्द्रों की सील्ड कंट्रोल यूनिट कैरी बॉक्स एवं मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी भाग 01 को मतगणना हॉल में मतगणना टेबल पर लाया जायेगा। विधानसभा क्षेत्र- 04 प्रेमनगर में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 275 है जिसकी मतगणना 20 राउंड में सम्पन्न होगी। विधानसभा क्षेत्र -05 भटगांव में मतदान केन्द्रों की संख्या 306 है जिसकी मतगणना 22 राउंड में सम्पन्न होगी, विधानसभा क्षेत्र -06 प्रतापपुर में मतदान केन्द्रों की संख्या 296 है जिसकी मतगणना 22 राउंड में सम्पन्न होगी। प्रत्येक राउंड में मतगणना का कार्य होने के बाद राउंड और गणना परिणाम तैयार कर लाउडस्पीकर से उद्घोषणा की जायेगी।
    
इसके साथ ही आईटीआई कॉलेज पर्री में मॉक ड्रिल का भी आयोजन हुआ जिसमें मतगणना के पूर्व मतगणना दिवस पर होने वाली संपूर्ण प्रक्रिया का प्रदर्शन किया गया। वास्तविक  परिदृश्य सें  मतगणना ड्यूटी में लगाए गए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अवगत हो सके इसके लिए यह  मॉक ड्रिल रखी गई थी। जिससे मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी एवं कर्मचारी मतगणना तिथि के एक दिन पूर्व ही अभ्यस्त होकर मतगणना तिथि के लिए तैयार रहें। इस अवसर पर राजनीतिक दल के अभ्यार्थी व प्रतिनिधि, प्रेमनगर (04) के सामान्य प्रेक्षक श्री रंजीत कुमार जे (आईएएस), भटगांव (05) के सामान्य प्रेक्षक श्री डी. थिप्पे नाईक (एससीएस), प्रतापपुर (06) के सामान्य प्रेक्षक सुश्री एस्थर काथर (एससीएस) व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email