रायपुर

ग्राम पंचायत कौंदकेरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची

ग्राम पंचायत कौंदकेरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची

प्रभात महंती 

यात्रा के माध्यम से योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही हितग्राहियों को किया जा रहा है लाभान्वित

2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित भारत के सपने को साकार करने दिलाई शपथ

केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने संकल्प यात्रा - डॉ. चोपड़ा

महासमुंद : विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंची। यात्रा के माध्यम से लोगों को विभिन्न केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का लाभ, लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। यात्रा का उद्देश्य जन सामान्य में योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं जागरूकता पैदा करना है। वंचितों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसी कड़ी में आज महासमुंद विकासखंड के ग्राम पंचायत कौंदकेरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त भारत संकल्प यात्रा के संयोजक एवं पूर्व विधायक विमल चोपड़ा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

इस अवसर पर उन्होनें कहा कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं का सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने के साथ ही समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति का विकास करना है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2047 के भारत के विकास के विजन को लेकर है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है, आप सभी ग्राम पंचायत में आकर संपर्क करें और योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें।

 शिविर में आईईसी वैन द्वारा एलईडी के माध्यम से शासन की विभिन्न संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई। इसके अतिरिक्त शिविर में पूर्व में शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ पाने के बाद जीवन में आए बदलावों और आर्थिक उन्नति के बारे में अवगत कराया गया। शिविरों में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। साथ ही  विकसित भारत संकल्प यात्रा  स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिनमें स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक परामर्श और उपचार भी किया जा रहा है।

साथ ही आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाने हेतु आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य शिविर में टीबी के 20 लोगों की जांच व सिकल सेल के 82 लोगों का स्वास्थ्य जांच कर चिकित्सकीय परामर्श दिया गया। 89 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण तथा 35 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा मृदा स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। महिला एवं बाल विकास द्वारा दिलीप निषाद एवं भुनेश्वरी यादव का अन्नप्रासन्न किया गया। साथ ही तीन गर्भवती महिलाएं श्रीमती जानकी निषाद, श्रीमती दुर्गेश्वरी कमार एवं श्रीमती ज्योति यादव की गोद भराई कर पोषण किट प्रदान किया गया।
 
कार्यक्रम स्थल पर मोदी सरकार की गारंटी-लाभार्थियों तक योजनाओं की शत-प्रतिशत पहुंच का सेल्फी पॉइंट बनाया गया था। इस सेल्फी पॉइंट पर हितग्राहियों, किसानों और ग्रामवासियों ने उत्साहपूर्वक सेल्फी ली। कार्यक्रम में आई.ई.सी.वैन द्वारा भारत सरकार की योजनाओं की प्रगति की लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया और विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित कैलेंडर, ब्रोशर, पम्पलेट आदि वितरित किये गये। शिविर स्थल पर उप सरपंच, पंच, जनप्रतिनिधिगण, हितग्राहीगण, ग्रामीण जन एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email