राजनांदगांव

नगर पालिका नगर पंचायतों में मिनी स्काई लिफ्ट मशीन खरीदी में भारी गड़बड़ी/घोटाला, दिया जांच का आदेश

नगर पालिका नगर पंचायतों में मिनी स्काई लिफ्ट मशीन खरीदी में भारी गड़बड़ी/घोटाला, दिया जांच का आदेश

राज्यपाल के अवर सचिव के द्वारा छ.ग.प्रदेश के नगर पालिका, नगर पंचायतों में मिनी स्काई लिफ्ट मशीन खरीदी में किये गए करोड़ों की  गड़बड़ी/घोटाला के सम्बंध में दिया जांच का आदेश 

सरगुजा : मामला छ. ग.प्रदेश के नगर पालिका नगर पंचायतों में मिनी स्काई लिफ्ट मशीन खरीदी में भारी गड़बड़ी/घोटाला करने के  सम्बंध में सप्लायर वंदना एग्रो एवं अधिकारियों के विरुद्ध डी. के.सोनी अधिवक्ता एवं आर टी आई कार्यकर्ता द्वारा दिनांक 20/11/2023 को एक शिकायत आवेदन महामहिम राज्यपाल महोदय के समक्ष प्रस्तुत किया गया था जिसमे यह उल्लेख किया गया था कि छ. ग. राज्य में वर्ष 2018 से लेकर 2022 तक अलग-अलग नगर पंचायतों एवं नगर पालिका में मिनी स्काई  लिफ्ट मशीन की खरीदी की गई है तथा पूरे प्रदेश में एक ही संस्था से मिनी स्काई लिफ्ट मशीन बाजार से अधिक दर पर खरीदी की गई है मिनी स्काई लिफ्ट मशीन की खरीदी के सम्बंध में सूची प्रदान की गई जिसमें नगर पंचायत का नाम,मिनी स्काई लिफ्ट मशीन सप्लायर करने वाले फर्म का नाम,वर्कऑर्डर दिनांक,खरीदी की गई मशीनों की संख्या एवं भुगतान किए गए  राशि का विवरण दिया गया था।

Open photo

पूरे प्रदेश में जो मिनी स्काई लिफ्ट मशीन खरीदी की गई है वह सिर्फ एक ही कंपनी  वंदना एग्रो इंडस्ट्रीज से ही क्रय किया गया है और वंदना एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रोप्राइटर के द्वारा नगर पंचायत एवं नगर पालिका के अधिकारियों और विभाग के मंत्री से मिलीभगत कर बाजार  दर से दोगुने दर पर मिनी स्काई लिफ्ट मशीन की खरीदी की गई है तथा बिना जांच पड़ताल किये मिनी स्काई लिफ्ट  को क्रय किया गया है वंदना एग्रो इंडस्ट्रीज के द्वारा अलग अलग नगर पंचायतों  एवं नगर पालिका में दिए गए स्काई लिफ्ट मशीन के बिल की फोटोप्रति से प्रमाणित है कि वन्दना एग्रो इंडस्ट्रीज के द्वारा प्रदेश के बहुत सारे नगर पंचायतों में घटिया क्वालिटी का तथा डबल रेट में क्रय किया गया है जिसकी जांच कराने की मांग राज्यपाल से की गई थी।

Open photo

मार्केट में मिनी स्काई लिफ्ट के काफी लोग सप्लायर हैं लेकिन वन्दना एग्रो के द्वारा काफी मोटी रकम विभाग के मंत्री  एवं अधिकारियों को खिलाकर जो मिनी स्काई लिफ्ट 5 लाख रुपये में मिलता है उसे 14से 15 लाख रुपये में विक्रय कर शासन को करोड़ो रुपए की राशी का घोटाला किया गया है जिसके सम्बन्ध में सम्बंधित अधिकारियों और मंत्री के विरुद्ध शासकीय राशि का गबन करने एवं कूट रचित दस्तावेज तैयार करने के सम्बंध में प्रथम सूचना पत्र दर्ज किए जाने का निवेदन किया गया ।

Open photo
  
नगर पंचायत एवं नगर पालिका में जितनी संख्या में मिनी स्काई लिफ्ट खरीदना बताया गया है उतनी संख्या में मिनी स्काई लिफ्ट उपलब्ध नहीं है अधिकारियों के द्वारा फर्जी बिल वाउचर लगाकर बिना मिनी स्काई लिफ्ट लीये उसका भुगतान भी सम्बंधित नगर पंचायत के अधिकारियों के द्वारा कर दिया गया है जो बिल वाउचर से प्रमाणित है।
 
राज्यपाल महोदय के अवर सचिव द्वारा डी. के.सोनी के शिकायत पर सचिव छ. ग.शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग नवा रायपुर को दिनांक 08/12/2023  को पत्र लिखते हुए उक्त शिकायत पर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करते हुए आवेदक को अवगत कराने का एवं साथ ही कृत कार्यवाही से सचिवालय को भी अवगत कराने का निर्देश दिया गया है।

डी के सोनी अधिवक्ता आरटीआई एक्टिविस्ट नवापारा अंबिकापुर सरगुजा छत्तीसगढ़
7999424423,7354602913

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email