महासमुन्द

सिरपुर में 7 से तीन दिवसीय विश्व संगीति कार्यक्रम

सिरपुर में 7 से तीन दिवसीय विश्व संगीति कार्यक्रम

प्रभात महंती 

00 दो दिन देश के नामी गिरामी वक्ता बात रखेंगे और आखिरी दिन सांस्कृतिक

महासमुंद। सिरपुर को विश्व धरोहर बनाने की राह पर हम आगे बढ़ रहे हैं। इसी उद्देश्य को लेकर सिरपुर में तीन दिवसीय ‘विश्व संगीति’ कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है, जो इसका पहला पड़ाव है। कार्यक्रम में 8 सितंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आगमन प्रस्तावित है। इन तीन दिवसीय कार्यक्रम के दो दिन देश के नामी गिरामी वक्ता अपनी बात रखेगें और आखिरी दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

उपरोक्त जानकारी आज प्रेस क्लब में सिरपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सतीश जग्गी ने पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि 2015 में पिछली सरकार ने सिरपुर विशेष श्रेत्र विकास प्राधिकरण का गठन तो किया पर कोई काम नहीं किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्ष 2023-24 के बजट में पांच करोड़ आबंटित की। मुख्यमंत्री के निर्देश पर हम सिरपुर को विश्व धरोहर बनाने की ओर  लगातार आगे बढ़ रहे हंै। यहाँ दो स्तर पर योजना बनाई जा रही है सूक्ष्म स्तर पर यहाँ मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी और लघु स्तर पर विश्व स्तरीय हेलीपेड,100 बिस्तर अस्पताल, मेडीटेशन सेंटर, पुस्तकालय, म्यूजियम, बस टर्मिनल और लोगों के खाने-पीने और ठहरने के लिए मध्यम से लेकर चार सितारा होटल बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण के अंदर आने वाले 34 गांवों में मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी। चुनाव के बाद सभी साडा क्षेत्र के विकास की विस्तृत योजना के अनुसार कार्य होंगे और इसे भी तिरुपति, शिर्डी, पुरी, अजंता, एलोरा और अन्य दर्शनीय पुरातात्विक पर्यटन स्थलों की तरह विकसित किया जाएगा।

मेला ग्रांउड में होगा आयोजन
श्री जग्गी ने बताया कि सिरपुर को विश्व धरोहर में शामिल करने की राह आसान नहीं है,पर हम सभी प्रक्रियाओं का पालन करने की ओर बढ़ रहे हैं। सात से नौ सितंबर तक आयोजित विश्व संगीति कार्यक्रम सिरपुर के मेला ग्राउंड में आयोजित होगा। जिसमें देश के 12 वक्ता हिस्सा लेंगे जो देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से हंै। कार्यक्रम में दलाईलामा को आमंत्रित करने के लिए उनसे मुलाकात की गई पर वे स्वास्थ्यगत कारणों से इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे लेकिन डिजिटल के माध्यम से वे इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। उनका प्रतिनिधित्व सेसई दोर्जी करेगें। सिरपुर के इस आयोजन को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने इंटरनेट और सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। प्रेसवार्ता में सिरपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ वाय राजेन्द्र राव और अशोक अग्रवाल मौजूद थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email