जशपुर

निर्मल आंगनवाड़ी अभियान के तहत जनभागीदारी से आंगनबाड़ी को स्वच्छ बनाने की पहल

निर्मल आंगनवाड़ी अभियान के तहत जनभागीदारी से आंगनबाड़ी को स्वच्छ बनाने की पहल

प्रभात महंती 

महासमुंद : आंगनबाड़ी केन्द्रों को 10 से 25 जनवरी के अंदर निर्मल आंगनवाड़ी अभियान के तहत स्वच्छ और सुसज्जित किया जा रहा है। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य, पालक, युवा, बच्चों एवं किशोरी बालिकाओं की सहभागिता है। आंगनबाड़ी केंद्रों के प्रवेश द्वार, परिसर और बरामदे को साफ-सुथरा रखने पर विशेष फोकस किया जा रहा है। अंदर के कमरे के फर्श को साफ रखना, खाद्य वस्तुओं को साफ रखना, उपयोगी सामग्री, खिलौने, पोस्टर, प्ले कार्ड आदि को रचनात्मक ढंग के व्यवस्थित करना और बच्चों की पहुंच में रखना, एक्सपायरी डेट की दवाओं आदि का निपटान करना आदि। इस अभियान में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर अभियान का नेतृत्व सरपंच एवं सचिव द्वारा किया जा रहा है।  

Open photo

निर्मल आंगनबाड़ी अभियान के तहत गत दिवस बागबाहरा ब्लॉक के जनपद सीईओ फकीरचरण पटेल के द्वारा पीरामल फाउंडेशन के प्रोग्राम लीडर ऋचा एवं गांधी फेलो शुभम के साथ मिलकर सरपंच एवं सचिव को वीसी के माध्यम से अपने अपने गांव के आंगनबाड़ी को निर्मल बनाने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने एवं उनकी क्या भूमिका है इससे अवगत करवाया गया साथ ही हर महीने कम से कम एक बार अपने गांव के सभी आंगनबाड़ियों में दौरा करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान सीडीपीओ एवं सुपरवाइजर के सहयोग से 6 कार्यशालाओं  के माध्यम से 12 सेक्टरों के 350 से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सामुदायिक भागीदारी के साथ आंगनबाड़ियों को साफ स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email