जशपुर

50 बच्चों ने झुमका बांध का किया शैक्षणिक भ्रमण

50 बच्चों ने झुमका बांध का किया शैक्षणिक भ्रमण

हाशिम खान 

शैक्षणिक भ्रमण से  होते हैं बच्चों में व्यक्तित्व का विकास

सूरजपुर : विकासखण्ड रामानुजनगर के माध्यमिक शाला पतरापाली के 50 बच्चों ने शैक्षणिक भ्रमण किया। भ्रमण में छात्र-छात्राओं ने झुमका बांध के बारे में जानकारी ग्रहण की। बच्चों को बांध के बारे में जानकारी देते हुए शिक्षक योगेश साहू ने बताया कि झुमका बांध छत्तीसगढ़ राज्य के कोरिया जिले में स्थित है और झुमका नदी पर बना है। यह बांध 1982 में निर्मित हुआ था, जिसका उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने किया था। इस बांध का निर्माण भारतीय सागरीय प्रोजेक्ट के तहत किया गया था ताकि पानी के संग्रहण और इसका उपयोग किया जा सके।

झुमका बांध एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ, कृषि उपकरण के रूप में भी महत्त्वपूर्ण है। यहाँ पर्यटकों को न केवल प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद मिलता है, बल्कि उन्हें झुमका बांध की महत्ता और यहाँ के कृषकों के जीवन में खेती की महत्ता का भी अनुभव होता है। झुमका बांध का अपना एक विशेष महत्व है। यहाँ कृषि भूमि की सिंचाई करने से लगभग 1100 हेक्टेयर क्षेत्र में उत्पादन में वृद्धि होती है, जिससे 17 गांवों में रहने वाले हजारों किसानों को लाभ मिलता है।

छत्तीसगढ़ के इस क्षेत्र में बांध के पास कई आदिवासी गांव भी हैं, जहां आप लोकल कला, संस्कृति और जीवनशैली का अनुभव कर सकते हैं। यहां की भौतिक सुंदरता, खासकर बांध के पास के वन्य जीवन की समृद्धता, यहां के पर्यटकों को अद्भुत प्राकृतिक अनुभव प्रदान करती है। यहां पर्यटकों को अनूठी प्राकृतिक सुंदरता, शांति, और आत्मा को नया जीवन देने वाला अनुभव मिलता है। बांध की जानकारी पाकर बच्चे काफी उत्साहित हुए। बच्चे शिक्षक के द्वारा बताए गए स्वरूप का भौगोलिक स्थिति स्वयं देख एवं जाँचा। साथ ही शैक्षणिक भ्रमण शैक्षिक गतिविधियों के साथ-साथ बच्चों में व्यक्तित्व विकास,सामाजिकता एवं समरसता का संदेश प्रदान करता है। शैक्षणिक भ्रमण में प्रधान पाठक बी.आर. हितकर, संकुल समन्वयक जीडी सिंह, अनीता सिंह, कृष्ण कुमार यादव, योगेश साहू, रघुनाथ जायसवाल, सरिता सिंह एवं रसोइयों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email