दुर्ग

लोकतंत्र को बचाने के लिए संविधान को बचाना होगा:-पी.वी. सुरेन्द्रनाथ

लोकतंत्र को बचाने के लिए संविधान को बचाना होगा:-पी.वी. सुरेन्द्रनाथ

मनोज शुक्ला

आल इंडिया लायर्स युनियन का राज्य सम्मेलन सम्पन्न

बिलासपुर : सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिवक्ता एवं आल इंडिया लायर्स युनियन के महासचिव एड. पी.वी. सुरेन्द्रनाथ ने आज जी. मोटेल बिलासपुर सिटी तिफरा में आयोजित अधिवक्ताओं के राज्य सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि "भारत का संविधान स्वतंत्रता आंदोलन की देन है जो धर्म निर्पेक्षता, सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक न्याय भाईचारा और समाज वाद के मूल्यों को प्रतिपादित करती है, यह संविधान भारतीय समाज की विविधता सांस्कृतिक मूल्यों एवं मानवाधिकारों की हिफाजत करता है।

संविधान के इन्हीं बुनियादी मूल्यों पर आज मोदी सरकार हमला कर रही है और बहुरंगी समाज को एकरंगी समाज में बदलने के लिए मनुवाद पर आधारित हिन्दू राष्ट्र को थोपने की कोशिश कर रही है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सहिष्णुताकी सदियों पुरानी परंपरा आज खतरे में है। इस खतरे का मुकाबला संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए एक व्यापक जन आंदोलन खड़ा करके ही किया जा सकता है, इसमें अधिवक्ताओं एवं आल इंडिया लायर्स युनियन की महत्वपूर्ण भूमिका है।"

इस सम्मेलन में AILU के कोषाध्यक्ष एड. अनिल चौहान नई दिल्ली संगठन के मध्य क्षेत्र के संयोजक मेरठ के एड. ब्रजवीर सिंह एवं म.प्र. लायर्स युनियन के महासचिव सुबोध प्रधान भी विशिष्ट रूप से सम्मेलन में उपस्थित थे। अनिल चौहान ने संविधान के प्रस्तावना को विस्तार से व्याख्या की एवं उन्होंने अधिवक्ताओं को संविधान का पैदल सैनिक बताया।

युनियन के राज्य सचिव शौकत अली ने सम्मेलन के समक्ष अपनी रिपोर्ट रखी जिस पर पूरे प्रदेश के आये हुए अधिवक्ताओं ने बहस कर उसे पारित किया। सम्मेलन में लगभग 15 प्रतिनिधियों ने बहस में हिस्सा लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिये हैं।

सम्मेलन ने CRPC/IPC/ साक्ष्य अधिनियम को मिलाकर नये कानून बनाने, अधिवक्ताओं को पेंशन देने, बिलासपुर में शासकीय विधि महाविद्यालय खोलने, एडवोकेट प्राटेक्शन एक्ट शीघ्र बनाने, कनिष्ठ अधिवक्ताओं को बार काउंसिल द्वारा आर्थिक सहायता देने, न्यायालय की अवमानना पर सभी पुराने श्रम कानूनो को खत्म कर कारपोरेट परस्त एवं मजदूर विरोधी श्रम संहिता बनाने स्टेट बार काउंसिल का चुनाव शीघ्र कराने, फिलिस्तीन पर इजराईल के हमले के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया।

सम्मेलन में सर्व सम्मति से 31 सदस्यीय राज्य कार्यकारिणी का चुनाव किया गया है जिसमें अध्यक्ष एड. एच.एन. श्रीवास्तव, कार्यकारी अध्यक्ष-प्रभाकर सिंह चंदेल, महासचिव-शौकत अली चुने गये, उनके अलावा उपाध्यक्ष के रूप में शालिनी गेरा कांकेर, सी.पी. शुक्ला अम्बिकापुर, सहसचिव-रजनीश सिंह, रजनी शोरेन बिलासपुर, शिवधर मिश्रा सूरजपुर, कोषाध्यक्ष-राममिलन डे बिलासपुर को चुना गया।

कार्यकारिणी में लक्ष्मी साहू, डिग्री प्रसाद चौहान, अमित कुमार, आशीष बेक, संदीप सिंह बनाफर, मोतीलाल कुर्रे, आर. मुखोपाध्याय, किशोर नारायण, शादिर अली, खगेश यादव, धनंजय दिव्य, गायत्री सुमन, कृष्णा द्विवेदी, प्रमोद नवरत्न, आशीष कुमरो, खलील अहमद को चुना गया।शीघ्र ही सभी जिलों में संगठन के विस्तार के संकल्प के साथ सम्मेलन संपन्न हुआ। उक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से एडवोकेट शौकत अली ने दिया।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email