खेल

ENG vs IND 4th Test : ओवल में भारतीय टीम को मिली ऐतिहासिक जीत

ENG vs IND 4th Test : ओवल में भारतीय टीम को मिली ऐतिहासिक जीत

एजेंसी 

नई दिल्ली : लंदन के द ओवल में भारत ने इंग्लैंड (ENG vs IND 4th Test) को चौथे टेस्ट में 157 रन हराकर इतिहास फिर से दोहरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है. ओवल में 50 साल के बाद भारत को दूसरी टेस्ट जीत मिली है. आखिरी बार भारत को 1971 में इस मैदान पर 4 विकेट से जीत मिली थी. भारत की इस जीत में भारत के सभी खिलाड़ियों ने शानदार पऱफॉर्मेंस किया जिसके कारण टीम को जीत मिली. गेंदबाजी, बल्लेबाजी हो या फिर फील्डिंग, हर डिपार्टमेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल किया और भारत के लिए ऐतिहासिक जीत की नींव रखी. 

ओवल में भारत की ऐतिहासिक जीत के 5 हीरो-


रोहित शर्मा का शतक
भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद इंग्लैंड ने 290 रन बनाकर भारत पर 99 रन की बढ़त बना ली थी. ऐसे में भारत को मैच में वापसी के लिए दूसरी पारी में बड़ा स्कोर करना था. यहां पर रोहित शर्मा ने शतक जमाया और टीम को दूसरी पारी में बड़े स्कोर की तरफ ले गए. रोहित ने विदेशी जमीन पर अपना पहला शतक जमाया. हिट मैन ने 127 रन की पारी खेली. रोहित की पारी के दम पर भारतीय टीम दूसरी पारी में 466 रन बनाने में सफल रही. रोहित के अलावा केएल राहुल ने भी दूसरी पारी में जमकर बल्लेबाजी की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 83 रन की अहम साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. 

पुजारा की जुझारूपन
चेतेश्वर पुजारा ने भी चौथे टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी, पहली पारी में पुजारा केवल 4 रन बनाकर आउट हुए थे, दूसरी पारी में पुजारा का अच्छा खेलना काफी अहम था. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय फैन्स की  उम्मीद को नहीं तोड़ा और 127 गेंद पर 61 रन की पारी खेली, रोहित के साथ पुजारा ने 153 रन की अहम साझेदारी कर टीम के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की.

शार्दुल ठाकुर का धमाका
शार्दुल ठाकुर ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाकर कमाल कर दिया. शार्दुल की 57 और 60 रन की पारी ने भारत को टेस्ट मैच जीतने की स्थिती में लाकर खड़ा कर दिया. खासकर पहली पारी में शार्दुल ने 31 गेंद पर अर्धशतक जमाया जिसने इंग्लैंड की रणनीति को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया. शार्दुल भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. पहली पारी में कमाल करने के बाद शार्दुल ने पंत के साथ जमकर बल्लेबाजी की, दूसरा पारी में शार्दुल ने 60 रन की ऐसी पारी खेली जिसने फैन्स का दिल जीत लिया. इतना ही नहीं शार्दुल ने गेंदबाजी से भी कमाल किया. आखिरी दिन जो रूट को बोल्ड कर शार्दुल ने भारत के लिए जीत की राह आसान कर दी. 

विराट कोहली की कप्तानी
भारत के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी भी यादगार रही. खासकर आखिरी दिन कोहली ने जिस तरह से गेंदबाजी में परिवर्तन किया वो काबिलेतारीफ रही. कोहली ने बुमराह, उमेश यादव और रविंद्र जडेजा का अहम समय में इस्तेमाल कर भारत के लिए जीत की तकदीर लिखी, जब-जब कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव किया भारत को सफलता मिली. 

जडेजा ने जीता विश्वास, गेंदबाजो का कमाल
अश्विन के न खेलने से सभी ओर एक ही बात हो रही थी कि क्या जडेजा अश्विन की भरपाई कर पाएंगे. सर जडेजा ने आखिरी दिन सही लाइन के साथ गेंदबाजी कर क्रिकेट पंडित और फैन्स का दिल जीत लिया. जडेजा ने 2 विकेट लेकर मैच का रोमांच चरम पर पहुंचाया. जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने कमाल कर दिखाया. बुमराह ने इस टेस्ट मैच में अपने करियर में 100 विकेट भी पुूरे किए तो वहीं उमेश ने जबरदस्त वापसी कर दिखा दिया कि अभी भी उनके अंदर काफी क्रिकेट बची है. पहली पारी में उमेश ने जो रूट को आउट कर भारत को मैच में आगे कर दिया था. 

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email