खेल

टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता पर बोले दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक, कहा- टी20 क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टेस्ट क्रिकेट को खत्म ना करें

टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता पर बोले दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक, कहा- टी20 क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टेस्ट क्रिकेट को खत्म ना करें

नई दिल्ली : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) ने टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने की अपील की है।

पाक टीम के लिए 120 टेस्ट मैचों में 8,829 रन बना चुके पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि टी20 क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टेस्ट क्रिकेट को खत्म करना जरूरी नहीं है। 

अपने यू-ट्यूब चैनल पर पोस्ट किए वीडियो में इंजमाम ने कहा, “फिलहाल सारा ध्यान टी20 क्रिकेट पर है। ये चीज सभी टीमों और खिलाड़ियों पर लागू होती है। हां, मुझे पता है कि टी20 क्रिकेट मनोरंजक है और लोग इसे देखना पसंद करते हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में असली खूबसूरती है जहां आपको एक बल्लेबाजी की क्वालिटी की परीक्षा करने का मौका मिलता है। इसलिए उसे मैंटेन करना जरूरी है।” 

टेस्ट क्रिकेट की तारीफ करते हुए पूर्व क्रिकेटर टी20 को भी सराहा। उन्होंने कहा कि एक फॉर्मेट को बढ़ावा देने के लिए दूसरे को नीचा दिखाना जरूरी नहीं है।

उन्होंने कहा, “टी20 क्रिकेट लोगों का मनोरंजन करता है और इसे जरूर खेला जाना चाहिए लेकिन दूसरे को ऊपर लाने के लिए एक चीज को नीचे नहीं धकेलना चाहिए। टेस्ट क्रिकेट (और उसका कद) जैसा है वैसा ही रहना चाहिए और आप हमेशा टी 20 क्रिकेट के मानकों को एक साथ ऊपर ला सकते हैं।”

इंजमाम ने आगे कहा, “लेकिन टेस्ट क्रिकेट को खत्म कर उसकी जगह टी20 क्रिकेट को ना दें। अगर ऐसा होता है तो ये खेल और खिलाड़ियों के साथ अन्याय होगा क्योंकि अगर बोर्ड टेस्ट के बजाय टी20 को प्राथमिकता देगा फिर खिलाड़ी भी वही करेंगे। यहां तक कि युवा खिलाड़ी और क्रिकेटरों की अगली खेप भी टी20 क्रिकेट पर ध्यान देने लगेगी।”

उन्होंने कहा, “अगर टी20 क्रिकेट अधिक मनोरंजक है और आपको अधिक पैसा मिलता है, तो निश्चित रूप से करें। लेकिन टेस्ट क्रिकेट की कीमत पर नहीं। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप तीन मैचों की सीरीज को दो टेस्ट में बदल कर टी20 सीरीज को तीन से पांच तक बढ़ा दें। बोर्ड को ये संदेश नहीं भेजना चाहिए कि खिलाड़ियों को T20 क्रिकेट खेलना चाहिए और T20 ही उनके लिए सबसे अहम है।”

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email