खेल

सुपरओवर विवाद के बाद ICC ने लिया बड़ा फैसला, जाने क्या है नया नियम

सुपरओवर विवाद के बाद ICC ने लिया बड़ा फैसला, जाने  क्या है नया नियम

एजेंसी 

दुबई : इंग्लैंड और वेल्स में वनडे विश्व कप का 12वां सीजन खेला गया। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड के साथ हुआ। ये खिताबी मुकाबला टाई हो गया था। इसके बाद कराया गया सुपर ओवर भी टाई हुआ था, लेकिन बाउंड्री काउंट के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया।

इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के बाद काफी विवाद भी हुआ। ऐसा भी नहीं है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम को ये नियम पता नहीं था। इसलिए फैसले पर सवाल नहीं खड़े हुए, लेकिन नियम पर सवाल खड़े हो गए। ऐसे में  अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने सोमवार को सुपर ओवर के नियम में बदलाव करने का फैसला किया है। आइसीसी ने सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए फाइनल में दोनों टीमों ने एक समान 241 रन बनाए जिसके बाद सुपर ओवर किया गया। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए और मैच टाई रहा। इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इस विवादित नियम के कारण आइसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

नियम बदलने के बाद आइसीसी ने कहा, "आइसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनी कि सुपर ओवर का उपयोग आइसीसी के मैचों में जारी रहेगा। इसे तब तक किया जाएगा जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए। इस मामले में क्रिकेट समिति और सीईसी दोनों सहमत थे कि खेल को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिए वनडे और टी-20 विश्व कप के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाए।" 

अब ये हैं सुपर ओवर के नए नियम

- अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती हैं तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती।

- ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email