खेल

दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी बने स्टीव स्मिथ, छीना विराट कोहली का ताज

दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी बने स्टीव स्मिथ, छीना विराट कोहली का ताज

एजेंसी 

नई दिल्ली: भारत की वेस्टइंडीज पर शानदार जीत के बावजूद कप्तान विराट कोहली  (Virat Kohli) के लिए यह सीरीज अच्छी नहीं रही. विराट कोहली विंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में महज 136 रन बना सके. यह प्रदर्शन उनके रिकॉर्ड से काफी कमजोर है. उन्हें इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है. वे अब दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज नहीं रह गए हैं. कोहली को लगातार चुनौती देने वाले स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) ने उन्हें चोटी से बेदखल कर दिया है. अब ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में नंबर-1 बल्लेबाज बन गया है. 

भारत और वेस्टइंडीज की सीरीज के बाद आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) जारी की है. मंगलवार को जारी इस रैंकिंग में स्टीवन स्मिथ 904 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं. विराट कोहली 903 अंक के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. पिछले सप्ताह जारी रैंकिंग में विराट के 910 अंक और स्मिथ के 904 अंक थे. विराट ने दूसरे टेस्ट में 76 रन बनाए थे, लेकिन उनकी यह पारी

नंबर-1 रैंकिंग नहीं बचा सकी.

विराट को ताजा रैंकिंग में छह अंक का नुकसान हुआ और चोटी की रेस में यही निर्णायक साबित हुआ. स्टीव स्मिथ ने बैन से वापसी करने के बाद दो टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इसमें 144, 142 और 92 रन की पारियां खेली हैं. स्टीव स्मिथ दिसंबर 2015 में नंबर-1 बल्लेबाज थे. उन्हें पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टैम्परिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. इसका फायदा विराट कोहली ने उठाया और वे अगस्त 2018 में स्मिथ को बेदखल कर चोटी पर पहुंच गए. 

रहाणे टॉप-10 में लौटे, विहारी की लंबी छलांग
आईसीसी टेस्ट रैकिंग की बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) भी टॉप-10 में लौट आए हैं. उन्होंने विंडीज के खिलाफ 81, 102, 24 और 64 रन की पारियां खेलीं. इसकी बदौलत वे चार स्थान का छलांग लगाकर 11वें से सातवें नंबर पर आ गए हैं. हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने विंडीज के खिलाफ 32, 93, 111 और 53 रन बनाए और इसकी बदौलत टॉप-30 में शामिल हो गए हैं. छह टेस्ट खेलने वाले हनुमा विहारी के 601 अंक हैं. 

पुजारा नंबर-4 पर बरकरार
बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में केन विलियम्सन तीसरे और चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर बने हुए हैं. न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स पांचवें नंबर पर हैं. इंग्लिश कप्तान जो रूट छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के टॉम लाथम आठवें, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने नौवें और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक 10वें नंबर पर हैं. 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email