खेल

IPL-12: आज होगा चेन्नई और मुंबई के बीच खिताबी जंग

IPL-12: आज होगा चेन्नई और मुंबई के बीच खिताबी जंग

नई दिल्ली : IPL की दो सबसे सफल टीम मुंबई और चेन्नई रविवार को 12वें सीजन के खिताब के लिए एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। संयोग यह है कि चार का अंक अहम हो गया है। दोनों टीमें चौथे खिताब के लिए उतरेगी। दोनों के बीच यह चौथी खिताबी जंग होगी। मुंबई को फाइनल से पहले चार दिन का आराम मिला है। इस सत्र में मुंबई की टीम चेन्नई को तीन बार हरा चुकी है और फिर जीतती है तो चौथी ही जीत होगी। 

रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई ने अभी तक चार फाइनल खेले हैं जिसमें से तीन में खिताब उसकी झोली में रहा है जिसमें दो बार 2013 और 2015 में वह चेन्नई सुपरकिंग्स के ही खिलाफ थी। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने आठवें फाइनल में प्रवेश किया है। उसके लिए यह सत्र काफी अच्छा रहा, विशेषकर पिछले साल के बाद जब उसने दो साल के निलंबन से वापसी करते हुए खिताब हासिल किया था। भले ही नतीजा कुछ भी रहे, लेकिन यह फाइनल इन दोनों के बीच प्रतिद्वंद्विता का एक और यादगार अध्याय जोड़ देगा।
 
मुंबई को ढूंढनी होगी स्पिन की काट 

चेन्नई को फाइनल से पहले अपनी रणनीति अच्छी तरह तैयार करनी होगी क्योंकि चेन्नई इस सत्र में मुंबई को एक बार भी नहीं हरा पाई है। रोहित एंड कंपनी को चेन्नई के स्पिनरों से चतुराई से निपटना होगा क्योंकि अन्य टीमों के बल्लेबाज इमरान ताहिर, हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा के सामने जूझते दिखे। चेन्नई के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने भी प्रभावित किया है, उन्होंने अभी तक 19 विकेट चटकाए हैं।
 

वॉटसन की फॉर्म से चेन्नई को राहत
क्वालिफायर-2 में दिल्ली के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज शेन वाटसन की खराब फॉर्म चेन्नई के लिए चिंता का सबब थी लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने 50 रन की पारी खेली और सलामी जोड़ीदार फाफ डू प्लेसिस के साथ पहले विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की जो जीत का आधार बनी। अपनी 32 गेंदों पर खेली शतकीय पारी के दौरान वाटसन ने कीमो पॉल के ओवर में तीन छक्के और एक चौका भी जड़ा। चेन्नई के लिए अभी तक कप्तान धोनी शानदार भूमिका अदा कर रहे हैं। रणनीतिक कौशल के अलावा विकेटकीपिंग और फिनिशर के रूप में वह टीम के इस सीजन में कई उपयोगी पारियां खेल चुके हैं। 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

चेन्नई : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायडू, शेन वाटसन, फाफ डू प्लेसिस, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, ध्रुव शौरी, चैतन्य विश्नोई, रितुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, मिशेल सैंटनर, शार्दुल ठाकुर, मोहित शर्मा, केएम आसिफ, दीपक चाहर, एन जगदीशन, स्काट कुगेलेजिन। 

मुंबई  : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्य कुमार यादव, युवराज सिंह, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, मिचेल मैक्लेनघन, अनमोलप्रीत सिंह, सिद्धेश लाड, अंकुल राय, इविन लुईस, पंकज जायसवाल, बेन कटिंग, इशान किशन, आदित्य तारे, रसिक सलाम, बरिंदर सरां, जयंत यादव, बी हैंड्रिक्स और लसिथ मलिंगा।  

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email