खेल

INDvsENG : इंग्लैंड ने पांचवा टेस्ट जीत कर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीती

INDvsENG : इंग्लैंड ने पांचवा टेस्ट जीत कर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीती

ओवल (लंदन): भारत-इंग्लैंड सीरीज के आखिरी मैच को इंग्लैंड ने रोमांचक अंदाज में जीत लिया है. टीम इंडिया का आखिरी विकेट जेम्स एंडरसन के नाम रहा. एंडरसन ने मोहम्मद शमी को बोल्ड कर इंग्लैड को 118 रनों से जीत दिला दी. टीम इंडिया: 345

भारत का 9वां विकेट रवींद्र जडेजा का गिरा जब सैम कुरैन ने उन्हें विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच कराया,जडेजा 13 रन बनाकर आउट हुए टीम इंडिया: 345/9

भारत का 8वां विकेट ईशांत शर्मा के रूप में गिरा. ईशांत को सैम कुरैन ने जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट कराया. ईशांत 25 गेंद खेल कर 5 रन बना सके थे. इस समय तक मैच के 16 ओवर बाकी थे टीम इंडिया: 336/8
भारत की पारी

लोकेश राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बावजूद भारत को इंग्लैंड के हाथों पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन 118 रन से हार का सामना करना पड़ा.

इसी के साथ इंग्लैंड ने श्रृंखला 4-1 के अंतर से जीत ली. भारतीय टीम एक समय टी ब्रेक के बाद पांच विकेट पर 325 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी और उसे मैच जीतने के लिए 139 रन और बनाने थे जबकि उसके पांच विकेट शेष थे. लेकिन इसके बाद राहुल और पंत के आउट होते ही बाकी बल्लेबाज भी जल्दी लौट गए और टीम 122 ओवर में 345 रन पर सिमट गई.

इंग्लैंड ने चौथे दिन सोमवार को आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी. पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड ने भारत को कुल 464 रनों का लक्ष्य दिया था.

इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई दी.

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट पहला टेस्ट 31 रन से, दूसरा पारी और 159 रन से तथा चौथा टेस्ट 60 रन से जीता था. भारत ने तीसरा टेस्ट 203 रन से अपने नाम किया था.

विकेट,ओवर 93.4- मोहम्मद शमी के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरते ही इंग्लैंड पांचवे टेस्ट मैच को 118 रन जीत लिया. शमी को जेम्स एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हुए. इसके साथ इंग्लैंड की टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया. 

विकेट,ओवर 93.4- रविंद्र जडेजा के रूप में भारत के नौवें विकेट का पतन हो गया. जडेजा को सैम करन को आउट किया है. जडेजा 46 गेंदों का सामना कर 13 रन ही बना पाए. इंग्लैंड की टीम पांचवे टेस्ट मैच को जीतने से बक एक विकेट दूर रह गया है. 

विकेट,ओवर 92.0- सैम करन ने भारत को 8वां झटका दिया है. भारत का आठवां विकेट इशांत शर्मा के रूप में गिरा. इशांत ने शर्मा ने 24 गेंदों का सामना करते हुए पांच रन बनाए.

विकेट,ओवर 84.0- जुझारू पारी के बाद ऋषभ पंत 114 रन बनाकर आउट हो गए. पंत ने अपनी इस पारी में 146 रनों का सामना किया जिसमें 15 चौके और 4 छक्के शामिल है. पंत को आदिल राशीद ने मोइन अली के हाथों कैच आउट कराया. पंत के आउट होने के साथ ही भारतीय टीम की इस मैच से लगभग उम्मीद खत्म हो चुकी है.

विकेट,ओवर 81.1- टी ब्रेक के बाद केएल राहुल के रूप में भारत को छठा झटका लगा है. राहुल ने 149 रनों की मैराथन पारी खेली. राहुल के इस पारी का अंत आदिल राशीद ने किया. राहुल ने अपनी पारी में 224 गेंदों का सामना किया जिसमें 20 चौके और एक छक्का शामिल रहा.

टी

ऋषभ पंत के शतक के साथ ही चौथी पारी का दूसरा सेशन खत्म हो गया है. भारत ने इस सेशन में एक भी विकेट नहीं गंवाया. इस दौरान पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया. टी ब्रेक तक भारत की टीम ने पांच विकेट पर 298 रन बना लिए हैं. भारत को इस मैच को बचाने के लिए 166 रनों की जरूरत है.

इसके अलावा 19 साल बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी दो भारतीय बल्लेबाजों ने एक ही पारी में शतक लगाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के नाम था जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ही पारी में शतक लगाया था.

इतना ही नहीं पंत चौथी पारी में शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

ऋषभ पंत का शतक

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया है. पंत ने अपने ही अंदाज में छक्का जड़ के अपने शतक को पूरा किया. पंत ने इस दौरान 118 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और तीन छक्के जड़े.

पंत के इस शतक के साथ ही इंग्लैंड की परेशानियां बढ़ने लगी है. भारत पांच के विकेट नुकसान पर 298 रन बना लिए हैं. ऐसे में भारत को जीत के लिए 166 रन रह गए हैं जबकि 33 ओवर का खेल बाकी है. 

150 रनों की साझेदारी

केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच छठे विकेट लिए 150 रनों की साझेदारी हो गई है. टेस्ट क्रिकेट में छठे विकेट लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले यह छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी सचिन तेंदुलकर और नयन मोंगिया के नाम था.

तेंदुलकर और मोंगिया के बीच पाकिस्तान के खिलाफ साल 1999 में खेले गए टेस्ट सीरीज के दौरान 136 रनों की साझेदारी हुई थी.

ऋषभ पंत का अर्द्धशतक

लंच के बाद अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्द्धशतक जड़ा है. पंत ने 78 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन बनाए जिसमें उन्होंने सात चौके और एक छक्का लगाया.

100 रनों की साझेदारी

केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच 100 रनों से अधिक की साझेदारी हो गई है. भारतीय टीम मैच बचाने के लिए अभी भी 234 रनों की जरूरत है जबकि आज पूरे दिन में 50 ओवर खेला जाना बांकी है.

ओवर 52.3

लंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 200 रनों के आंकड़े को पार कर लिया है. भारतीय को मैच जीतने के 261 रनों की जरूरत है जबकि पांच विकेट अभी बचे हुए हैं. केएल राहुल और ऋषभ पंत क्रिज पर मौजूद हैं.

लंच

आखिरी टेस्ट मैच के पांचवे दिन का पहला सेशन भारतीय टीम के लिए मिलाजुला रहा. इस सेशन में केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे के बीच 100 रनों से अधिक की साझेदारी हुई. इस बीच राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पांचवा शतक पूरा किया.

हालांकि संभलकर बल्लेबाजी कर रहे रहाणे ने एक गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया. रहाणे ने 106 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली. रहाणे के विकेट बाद बल्लेबाजी करने हनुमा विहारी कुछ खास नहीं कर सके और बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौट गए.

पहले सेशन में भारतीय टीम ने 109 रन बनाए जबकि इंग्लैंड की टीम दो विकेट मिला. भारत को मैच जीतने के लिए 297 रनों की जरूरत है जबकि टीम के पांच विकेट गिर चुके हैं. लंच तक राहुल 108 और ऋषभ पंत 12 रन बनाकर क्रिज पर हैं.

वहीं मैच ड्रॉ कराने के लिए भारत को दो सेशन में 63 ओवर में तक मैदान पर डटे रहना होगा.

के एल राहुल का शतक

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में केएल राहुल ने अपने टेस्ट करियर का पांचवा शतक लगाया. इंग्लैंड दौरे पर सीरीज में राहुल का यह पहला शतक है. राहुल ने अपनी इस पारी में 101 गेंदों का सामना किया जिसमें 16 चौके और एक छक्का शामिल है. इस सीरीज में राहुल की यह सार्वधिक पारी भी है.

विकेट,ओवर 36.4 - पहली पारी में अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले हनुमा विहारी दूसरी पारी में बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौट गए हैं. हुनमा ने महज 6 गेंदों का सामना किया था. हुनमा बेन स्टोक्स का शिकार बने.

विकेट,ओवर 35.5 - संभल कर बल्लेबाजी कर अजिंक्य रहाणे ने एक गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया. रहाणे ने 106 गेंदों का सामना करते हुए 37 रनों की पारी खेली. रहाणे को मोइन अली ने आउट किया.

100 रनों की साझेदारी

केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे के बीच 100 रनों की साझेदारी हो गई गई. इस दौरान राहुल ने टेस्ट करियर का अपना 12वां अर्द्धशतक पूरा किया. वहीं रहाणे ने 99 गेंदों में 29 रनों का योगदान दिया है. 

के एल राहुल का अर्द्धशतक


 

पांचवे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने शुरूआती झटके के बाद संभल कर खेलते हुए अर्द्धशतक लगाया. राहुल ने पांचवे दिन के खेल शुरू होने के तीसरे ओवर में ही अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया. टेस्ट क्रिकेट में राहुल का यह 12वां अर्द्धशत है. राहुल ने अपनी इस पारी में 57 गेंदों का सामना किया है.

चौथे दिन का हाल

आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन एलिस्टर कुक और कप्तान जो रूट के शतक के बदौलत इंग्लैंड की टीम ने अपनी दूसरी को 8 विकेट पर 432 बनाकर घोषित कर दिया. 1-3 से सीरीज पहले ही गंवा चुकी टीम इंडिया पांचवें टेस्ट में भी हार के कगार पर है.

464 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने चौथी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने महज दो रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे.

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल(नाबाद 46) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे(नाबाद 10) ने इसके बाद टीम को झटका नहीं लगने दिया और स्टंप्स के समय टीम के स्कोर को तीन विकेट पर 58 रन तक पहुंचा दिया.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email