खेल

ENG vs IND:बदलाव के साथ सीरीज में वापसी करने उतरेगा टीम इंडिया

ENG vs IND:बदलाव के साथ सीरीज में वापसी करने उतरेगा टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऐसी कई सीरीज खेली जहां पहले टेस्ट में हारने के बाद उसने वापसी करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की. बात चाहे 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की करें या 2001 और 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की. इन सीरीज की खास बात यही थी कि पहला टेस्ट गंवाने के बाद भारतीय टीम ने जोरदार वापसी की और विरोधियों को धूल चटाते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया. इतिहास के उन्हीं पन्नों को याद करते हुए कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के साथ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर दूसरे टेस्ट के लिए गुरुवार को उतरेंगे.

बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट ने टीम इंडिया के लिए कई सवाल पैदा किए. एक तरफ जहां भारत को एक अतिरिक्त स्पिनर की कमी खली तो एक तरफ एक बल्लेबाज की. भारत की ये दुविधा हमेशा से रही है कि वो किस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरे. कप्तान विराट कोहली हर टेस्ट में अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव करते हैं और लॉर्ड्स में भी बदलाव के कारण दिख रहे हैं.

बल्लेबाज की जगह गेंदबाज
बर्मिॆंघम में इंग्लैंड के 20 विकेट लेकर भारतीय गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाया. लेकिन उसी गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की संभावना दिख रही है. पहले टेस्ट में बल्लेबाजों के नाकाम रहने के बावजूद गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने अतिरिक्त बल्लेबाज को उतारने की संभावना से इनकार किया है. उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे स्पिनर पर विचार हो सकता है.

ऐसे में उमेश यादव को बाहर रहना पड़ सकता है क्योंकि ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे.

जडेजा या कुलदीप ?
अश्विन के साथी के रूप में कौन उतरेगा इसके लिए भारतीय खेमे को गहन विचार करना होगा. लॉर्ड्स की पिछली जीत में रविन्द्र जडेजा प्लेइंग इलेवन में खेले थे. दोनों पारियों में उनके नाम तीन विकेट आए थे लेकिन दूसरी पारी में उनके 68 रनों की पारी ने भारत की जीत में अहम योगदान निभाया था. दूसरी तरफ टीम में इन फॉर्म कुलदीप यादव भी हैं, जिनकी गेंद से नेट पर कोहली भी काफी परेशान हुए हैं. कप्तान ने उनकी गेंदबाजी की तारीफ की है. ऐसे में दूसरे स्पिनर को लेकर टीम में दुविधा तो होगी.

पुजारा को मिलेगा मौका?
इंग्लैंड के मौसम और पिच को लेकर चेतेश्वर पुजारा इस वक्त दूसरे किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा अनुभवी हैं. हालाकि इसके बाद भी उन्हें पहले टेस्ट से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. कप्तान ने पहले टेस्ट में पुजारा पर शिखर धवन को तरजीह दी जिससे के एल राहुल को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली. टीम मैनेजमेंट को अब यह तय करना है कि इस सीजन में काउंटी क्रिकेट खेलने वाले पुजारा के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह है या नहीं. धवन सिर्फ 26 और 13 रन बना सके जबकि राहुल ने चार और 13 रन बनाए.

संभावित प्लेइंग इलेवन:-

भारत :- लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा/कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी

इंग्लैंड :- एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टा, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल रशीद, सैम करन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड,

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email