खेल

तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने किया संन्यास का ऐलान, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा आखिरी टेस्ट

रिपोर्ट 

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 33 साल के मोर्कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट से सभी फॉर्मेट में अफ्रीकी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। मोर्कल ने अफ्रीका के लिए 83 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। 2006 में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोर्कल ने टेस्ट में 294, वनडे में 188 और टी-20 में 47 विकेट झटके हैं। पिछले महीने संपन्न हुए भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने 4 मैचों में 14 विकेट लिए थे जबकि 5 वनडे मैचों में वह सिर्फ 2 विकेट लेने में सफल रहे।

संन्यास के फैसले पर मोर्कल ने कहा, 'यह एक बेहद मुश्किल फैसला था लेकिन मुझे लगता है कि एक नया अध्याय शुरू करने का समय सही है। मेरे ऊपर एक युवा परिवार और अपनी पत्नी की भी जिम्मेदारी है, और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बिजी शेड्यूल के चलते हमपर काफी दबाव रहता है। मेरी जिंदगी में पहले अपने परिवार को जगह देनी होगी और इस निर्णय से हमें आगे बढ़ने में लाभ होगा।

उन्होंने कहा, मैंने अफ्रीकी जर्सी में खेलते हुए हर पल को एन्जॉय किया हैं और मैं वर्षों से अपने टीम के साथी, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और मेरे परिवार और दोस्तों से मिले समर्थन के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हूं। मुझे अभी भी लगता है कि मेरे अंदर बहुत क्रिकेट बाकी है और मैं आगे बढ़ने के लिए उत्साहित हूं। अभी के लिए, मेरी सभी ऊर्जा और ध्यान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी सीरीज जीतने में मदद करने पर है।' टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मोर्कल 33वें नंबर हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से उनसे ज्यादा विकेट शॉन पोलाक (421), डेल स्टेन (419), मखाया नतिनी (390), एलन डोनाल्ड (330) ने लिए हैं।

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.