राजधानी

बस्तर में लोगों को रोजगार दें, इससे खत्म होगा नक्सलवाद… मुख्यमंत्री भूपेश बघेल...(video)

बस्तर में लोगों को रोजगार दें, इससे खत्म होगा नक्सलवाद… मुख्यमंत्री भूपेश बघेल...(video)

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा -मनोज शुक्ला 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात के कार्यक्रम में पहुंचे कोंडागांव, अफसरों की लगाई क्लास, कहा-बस्तर में लोगों को रोजगार दें, इससे खत्म होगा नक्सलवाद …

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दंतेश्वरी माता मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की प्रार्थना की।

बड़ेडोंगर की माता दंतेश्वरी मंदिर का ऐतिहासिक महत्व है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोंडागांव में 131 करोड़ 47 लाख रुपये के 140 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में कोंडागांव जिला प्रशासन और नेचरएस्केप के मध्य बांस से सामग्री बनाने, आर्टिजन रिसोर्स सेंटर का निर्माण करने और उपयोगी शिल्प वाली कलाकृतियों का प्रशिक्षण देने एम ओ यू हुआ। मुख्यमंत्री ने मावा कोंडानार ऐप का लोकार्पण किया, मुख्यमंत्री ने कोंडानार गारमेंट फैक्ट्री द्वारा निर्मित कपड़ो से लदे ट्रक को किया रवाना, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोण्डागांव जिला अस्पताल में हमर लैब का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री पहुँचे भेंट मुलाकात स्थल,आदिवासी प्रतिनिधिनियो ने सरगी माला पहनाकर किया आत्मीय स्वागत,मुख्यमंत्री को छिंद पत्तो से बने गुलदस्ते भी भेंट किये गए साथ ही साफा बांध कर स्वागत किया गया,
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात में कहा -आज बड़ेडोंगर में माई का दर्शन कर आपसे भेंट मुलाकात करने आया हूं।

आपके लिए आज यहां सारे अधिकारी भी आए हैं,मंत्री और सांसद भी आए हैं।

भेंट-मुलाकात का उद्देश्य है कि मंत्रालय में बनी हितकारी योजनाएं आप सब तक पहुंच रही हैं या नहीं ? ये जानना है।


कोंडागांव : भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर में जनचौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे.मुख्यमंत्री ने कोंडागांव में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली.उन्होंने सीमांकन,नामांतरण,बंटवारे के शिविर नियमित संचालित करने के निर्देश दिए।

यहां देखें video-

सीएम ने स्कूलों में बन रहे अस्थायी जाति प्रमाण पत्र की संख्या की जानकारी ली.राजस्व विभाग के अधिकारियों को अस्थायी जाति प्रमाण पत्रों को समय सीमा में स्थायी करवाने के निर्देश दिए.सीएम बघेल ने कहा कि आदिवासी इलाकों में मात्रात्मक त्रुटि से लाभ से वंचित हो रहे लोगों के लिए अंग्रेजी नाम को मानक मान कर जाति प्रमाण पत्र बनाएं,राशन कार्ड बनने के बाद भी छूटे हुए लोगों का नाम जोड़ने और नए कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

अपफसरों से सीएम बोले- काम को बोझ न समझें
सीएम बघेल ने कहा लॉकडाउन का एक समय था,उस वक्त पलायन करके वापस लौटे लोगों को चिह्नकित करके काम दें. उन्होंने कहा अब नक्सल समस्या में कमी आई है,लोगों को रोजगार देने से नक्सलवाद खत्म होगा. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अपने कार्य को आनंद मानकर कीजिए,काम का बोझ बिल्कुल न लें बस सोच बदलने की जरूरत है.मुख्यमंत्री ने कोंडानार गारमेंट फैक्ट्री में निर्मित कपड़ों से लदे ट्रक को रवाना किया।

 सीएम भूपेश बघेल ने कहा बस्तर में रुझान खेती की तरफ बढ़ा,सिंचाई की मांग बढ़ी है.लोक संस्कृति को बचाने के लिए हम घोटूल और देवगुड़ी के जीर्णोद्धार का कार्य कर रहे हैं. बस्तर के जन-जीवन में बड़ा परिवर्तन आया है, भू-जल का उपयोग बढ़ा है.पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वन संसाधन और वनाधिकार पट्टे दिए जा रहे,अब ज्यादा से ज्यादा फलदार पौधे लगाने पर जोर दिया जा रहा है.कोंडागांव में भी गारमेंट के कार्य हो रहे,सभी को रोजगार मिल रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा गौठानों को रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में बदला जाएगा,जहां गोबर खरीदी के साथ-साथ अन्य एक्टिविटी भी किया जाएगा,जिससे लोगों के पास पैसा जाएगा.गोबर से पेंट उत्पादन,बिजली,गोठान में तेल पेराई मशीन स्थापित कर कई रोजगार मूलक कार्य हो रहे हैं.

बस्तर में बैंकों की मांग
सीएम बघेल ने आगे कहा बस्तर में अब बैंकों की मांग हो रही है, जबकि यहां कभी बैंक की मांग नहीं होती थी,यह अच्छा संकेत है. बस्तर बदल रहा,विकास की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है.हमारे कार्यों से लोगों का विश्वास बढ़ा है,नक्सली पीछे हटे हैं।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email