ज्योतिष और हेल्थ

स्वाद ही नही सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद है महुआ का आचार...

स्वाद ही नही सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद है महुआ का आचार...

एच. पी. जोशी 

आम तौर पर हम लोग महुआ के फूल से सिर्फ शराब बनाने की प्रक्रिया से परिचित है।। परन्तु प्रकृति ने महुआ को बाकी दूसरे औषधीय गुणों से भी नवाजा है।। जिसकी जानकारी मिलने पर आप महुआ के फल और फूल का महत्व खुद ब खुद जान जाएंगे।।

बीते दिनों अंचल के सुविख्यात पर्यवारण प्रेमी और समाज सेवक श्री हरि सिंह सिदार(वनांचल के गांधी)जी से मिली जानकारी और प्रेरणा के बाद मैंने व्यक्तिगत रुचि से महुआ के फूल,फल और तेल सहित पत्तियों और  पेड़ की छाल के औषधीय गुणों का अध्ययन किया,तो पाया कि वाकई महुआ प्रकृति के द्वारा हमें दिया सबसे अनुपम उपहार है।। बशर्ते हम इसके इस्तेमाल का तरीका और गुणों से परिचित हो जाएं।। 

इस क्रम में उनके बताए जाने के बाद मैंने महुआ के आचार का स्वाद चखा जो वाकई लाजवाब है,दवाओं के साथ दो दिन से इसके उपयोग ने मुझे वायरल इंफेक्शन और Dysentery की समश्या में काफी राहत दी है।। बीते 15 दिनों के बाद महुआ का अचार हमारी रसोई का अभिन्न हिस्सा बना है। इसके स्वाद का आनंद अब हम सपरिवार ले रहे हैं।। घर के बच्चे भी जब इसके स्वाद और गुणों से परिचित हुए तो उन्हें भी महुआ का आचार पसंद आने लगा है।। अगली बारी महुआ फूल की जैली,जैम,जूस और स्वादिष्ट चटनी का है।। जल्दी ही यह सब भी उत्पाद हमारे घर की डायनिग टेबल के अलावा हमारे इम्यून सिस्टम की शोभा बढ़ाएगी।।

धन्यवाद हरि सिंह जी का और आभार छ ग  वन विभाग के हर्बल समूह का।। जिन्होंने प्रकृति के इस अनुपम उपहार से हमारा परिचय करवाया। बाकी महुआ के फूलों के औषधीय गुणों की जानकारियां आप इंटरनेट पर या हरिसिंह जी के मोबाइल नम्बर 9131836029 पर काल करके व्यक्ति गत रूप से प्राप्त कर सकते हैं।। अभी सिर्फ इतना ही जान लीजिए कि मानव शरीर में ऐसी कोई प्राकृतिक या अप्रकृतिक बीमारी नही है,जिसके इलाज में महुआ संजीवनी बुटी की तरह सहायक नही होगा।। श्री सिदार जी 75+ के समाज सेवी युवा तथा पूर्ण रूप से स्वस्थ और ऊर्जावान व्यक्ति है।।
नितिन सिन्हा..

              

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email