ज्योतिष और हेल्थ

ऑनलाइन जोशीले वीडियो देखने से रह सकते हैं खुश

ऑनलाइन जोशीले वीडियो देखने से रह सकते हैं खुश

एजेंसी 

लंदन: ब्रिटेन में किए गए  एक अध्ययन में  खुलासा हुआ है कि यू-ट्यूब पर जोशीले वीडियो देखने से आप खुश रह सकते हैं  शोधकर्ताओं का कहना है कि लोग जोश-खरोश से भरे वीडियो देखने के दौरान उनमें अपनी छवि को भी महसूस करने लगते हैं, जिससे उन्हें खुशी होती है। जब यू-ट्यूब पर कोई सकारात्मक टोन वाला वीडियो डाला जाता है तो वह देखने वालों में भी सकारात्मक भाव पैदा करता है।

इससे उनमें उत्साह और खुशी की भावना पैदा होती है। यह अध्ययन सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन के मुख्य लेखक नीदरलैंड के टिलबर्ग यूनिवॢसटी के शोधकर्ता हैन्स रोशेनबर्ग ने कहा कि यह अध्ययन यह दिखाता है कि हम ऑनलाइन जैसे लोगों के संपर्क में आते हैं, उनकी भावनाओं से उसी रूप में प्रभावित होते हैं।

खुश रहने वाले लोग हमें भी खुश कर सकते हैं, वहीं क्रोध जैसी नकारात्मक भावना से भरे लोगों के संपर्क में आने पर वैसी ही भावनाएं मन में आने लगती हैं। इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 2000 वीडियो ब्लॉग्स को देखा और उनका विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने ज्यादा लोकप्रिय वीडियो ब्लॉग्स पर फोकस किया, जिनके कम से कम 10,000 सब्सक्राइबर थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email