ज्योतिष और हेल्थ

जाने अंडा खाने का सही तरीका, ये लोंग बरते सावधानी

जाने अंडा खाने का सही तरीका, ये लोंग बरते सावधानी

नई दिल्ली : अंडा अगर आपकी सेहत बना सकता है तो बिना जानकारी के इसका सेवन आपकी सेहत बिगाड़ भी सकता है। यदि आपको ये सुनकर मजाक लग रहा है तो इसको हल्‍के में न लें। आपको बता दें कि रोजाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं। इसलिए अपने नाश्ते में अंडे को शामिल करने से पहले इनके फायदे व नुकसान के बारे में जान लीजिए।

Image result for अंडा

रोज़ाना अंडे खाने के नुकसान
पूरे अंडे में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में होते हैं। लेकिन रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं। इसलिये स्वस्थ विकल्प के तौर पर यदि पूरे अंडे की जगह इसका सफेदज भाग खाया जाए तो कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। चलिये जानें रोज़ाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के ऐसे ही कुछ और नुकसान क्या हैं।

बहुत ज्यादा कैलोरी
एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। वहीं नाश्ते में केवल तीन फ्राई अंडे खाने से ही लगभग 225 कैलोरी मिलती हैं। तो ज्यादा अंडे खाने से इनमें मौजूद कैलोरी की उच्च मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है।

सही तरीके से खाएं
अंडे में सारा कोलेस्ट्रोल और फैट इसके पीले भाग में होता है। तो यदि सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अंडे को पकाने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (जिसे योक कहा जाता है), को अलग निकाल लेना चाहिए। इस प्रकार केवल अंडे का सफेद भाग यदि रोज़ भी खाया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि लाभ ही होता है।

ठीक तरह से पकाएं
अंडा के सेवन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि यदि अंडे को ठीक तरह से न पाकाया जाए तो इससे साल्मोनेला का खतरा रहता है। जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से न पका कर खाए जाने से सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती हैं। हमेशा अंडे किसी अच्छी दुकान से लेना चाहिए, क्योंकि खराब अंडों के सेवन से कई रोग हो सकते हैं।
Image result for अंडा

ये लोग रोज़ न खाएं अंडे
वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोग होते हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए बेहद हानिकारक होता है। बहुत ज्यादा अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है।

अंडे खाने के फायदे

Related image

अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।

अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है।

अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी-12 दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण को विकसित करने में मदद करता है।

अंडे खाने के नुकसान

अंडा खाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती है।

अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व हृदय संबंधी रोग है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह है।

बहुत अधिक अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो सकती है। 
 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email