ज्योतिष और हेल्थ

स्‍टीम लेने से मिलेगी कुदरती खूबसूरती

यूं तो बाजार में ऐसे बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि उनका इस्तेमाल करने से त्वचा खूबसूरत और लंबे समय तक जवान बनी रहती है। क्या आप ये बात जानते हैं कि इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स कैमिकल बेस्ड ही होते हैं। इनमें कई तरह के कैमिकल्स मिले हुए होते हैं, जिनसे आपकी स्क‍िन डैमेज होने का खतरा बना रहता है।
 
ऐसे में सबसे बेहतर यही होता है कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। इन उपयों की मदद से त्वचा की कुदरती खूबसूरती बर्बाद नहीं होती। इसके अलावा लगभग सभी घरेलू उत्पाद त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं।
 
ये घरेलू उपाय आप अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार चुन सकते हैं। इनमें सबसे खास तरीका होता है स्टीम लेना। सटीम आपकी त्वचा पर बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि सिर्फ सर्दी हो जाने पर या कफ जमा हो जाने पर ही स्टीम ली जाती है लेकिन ऐसा नहीं है।
 
वास्तव में स्टीम लेना एक ब्यूटी ट्रीटमेंट जैसा है। फेस स्टीमिंग से, न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है, बल्क‍ि ताजगी भी मिलती है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको स्टीम लेने का सही तरीका मालूम हो। स्टीम लेने के लिए स्टीमर या फिर किसी बाल्टी में गर्म पानी ले लें। स्टीम लेने के दौरान पूरे चेहरे को अच्छी तरह ढक लें ताकि पूरे चेहरे पर अच्छे से और बराबर स्टीम मिले।
 
स्टीम लेने के फायदे
 
1. त्वचा की मैल साफ हो जाती है. स्टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और अंदरुनी मैल भी साफ हो जाती है। स्टीम लेने से ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाते हैं. इससे त्वचा पर निखार आता है।
2. स्टीम लेने से डेड स्किन आसानी से साफ हो जाती है। जिससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो नजर आता है।
3. अगर आपको मुहांसे और झुर्रियां हैं तो स्टीम लेने से वे कम हो जाते हैं और होने की आशंका भी बहुत कम हो जाती है।
4. स्टीम लेने से त्वचा का मॉइश्चर बैलेंस बना रहता है. इससे त्वचा रूखी और बेजान नजर नहीं आती।

 

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.