मनोरंजन

बॉलीवुड़ की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी का आज 70वां जन्मदिन, शाहरुख को दीया था पहला ब्रेक

बॉलीवुड़ की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी का आज 70वां जन्मदिन, शाहरुख को दीया था पहला ब्रेक

बॉलीवुड की 'ड्रीमगर्ल' हेमा मालिनी आज अपना 70वां जन्‍मदिन मना रही हैं. अपनी खूबसूरती और दमदार अदाकारी से उन्‍होंने दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई. इस उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम है. हेमा मालिनी का जन्‍म 16 अक्‍टूबर 1948 को चेन्‍नई में हुआ था. हेमा मालिनी ने शुरुआती पढ़ाई वहीं से हुई. हिस्‍ट्री उनका फेवरेट सब्‍जेक्‍ट रहा है. लेकिन वे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सकीं. दरअसल उन्‍हें लगातार फिल्‍मों के ऑफर मिलने लगे थे. हेमा मालिनी ने अपने करियर की शुरुआत महज 14 साल में की थी.
हेमा मालिनी अपनी अदाकारी के साथ-साथ अपने नृत्‍य को लेकर भी फेमस है. हेमा को उनकी मां ने बचपन से भरतनाट्यम की शिक्षा दिलाई थी. हेमा के पिता चेन्नई में सरकारी नौकरी में थे. हेमा मालिनी ने बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की है.

हेमा मालिनी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1963 में तमिल फिल्‍म  'Ithu Sathiyam' से की थी. हेमा ने इस फिल्‍म में एक डांस किया था. हेमा की पहली हिंदी फिल्‍म सपनों के सौदागर थी जिसमें वे राजकपूर की हीरोइन बनी थीं. उस वक्‍त हेमा मालिनी 20 साल की थीं और राजकपूर से 24 साल छोटी थीं. यहीं से उनके करियर की शुरुआत हुई. हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र, राजेश खन्‍ना और देव आनंद जैसे सुपरस्‍टार्स के साथ काम किया.
 

कैमरामैन को पटा लिया था
धर्मेंद्र का हेमा मालिनी के प्‍यार के चर्चे इंडस्‍ट्री से निकलकर उनके घर तक भी पहुंच गये थे. दोनों का मिलना उनके परिवार को बिल्‍कुल पसंद नहीं था. दोनों का बाहर मिलना तो बंद हो ही गया, सेट पर भी परिवार का कोई ने कोई सदस्‍य मौजूद रहने लगा. धर्मेंद्र ने इसका भी तोड़ निकाला. जिन-जिन फिल्मों में वह हेमा मालिनी के साथ शूट कर रहे होते थे उन फिल्मों के कैमरामैन को पटा लेते थे. हेमा के साथ सीन के रीटेक बार-बार हो इसके लिए वह कैमरामैन से कह देते कि उसे उस शॉट को एक बार में ओके नहीं करना. धर्मेंद्र ने इसका भी एक कोड वर्ड इजात कर लिया था. जब सीन को रीटेक कराना होता तो वह हौले से अपना कान छू लेते. जब उन्हें सीन को ओके करना होता वह अपनी नाक को सहलाते. कहा जाता है कि एक सीन को दोबारा रीटेक कराने के लिए धर्मेंद्र कैमरामैन को 100 रुपये देते थे. बताया जाता है कि शोले' फिल्म में जब धर्मेंद्र हेमा मालिनी को पेड़ से आम तोड़ने वाला सीन को दस से अधिक बार रीटेक कराया था. हालांकि हेमा उनकी यह शरारत समझती थीं.
 

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की शादी
1970 के दशक में धर्मेंद्र और हेमा किसी भी फ़िल्म को हिट कराने की गारंटी माने जाते थे. दोनों ने कई सुपरहिट फिल्‍में दी. धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और हेमा मालिनी एक साउथ इंडियन परिवार से थीं. धर्मेंद्र की शादी फिल्म इंडस्ट्री में उनके आने के पहले ही हो गयी थी लेकिन 'शोले' फिल्‍म तक आते-आते उनका प्यार परवान चढ़ चुका था. हेमा का परिवार इस शादी के लिए कभी राजी नहीं था. धर्मेद्र ने उनसे शादी करने के लिए अपना धर्म बदल लिया था. हिंदू धर्म में दूसरी शादी गुनाह थी इसलिए दोनों ने इस्लाम धर्म कबूल कर शादी करने का फैसला लिया.
 

हेमा के दीवाने
हेमा मालिनी को धर्मेंद्र के अलावा जीतेंद्र और संजीव कुमार भी बहुत पसंद करते थे और उनसे शादी करना चाहते थे. इसी बीच खबरें आ रही थीं जीतेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी करने का फ़ैसला कर लिया और वो चेन्नई में हैं. लेकिन उसी दौरान जीतेंद्र का अपनी शोभा (वर्तमान पत्नी) के साथ भी रोमांस चल रहा था. जैसे ही धर्मेंद्र को इस बात का पता चला वे शोभा को लेकर मद्रास (अब चेन्‍नई) पहुंच गये. कहा जाता है वहां शोभा ने हंगामा मचा दिया था जिसके कारण जीतेंद्र और हेमा की शादी नहीं हो पाई. बाद में धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से साल 1980 में शादी कर ली.
 

शाहरुख को पहला ब्रेक
हेमा ने ही किंग खान शाहरुख खान को पहली बार ब्रेक दिया था. वहीं एक बात से काफी नफरत करती हैं. हेमा मालिनी फिल्म 'दिल आसनां है' की निर्माता और निर्देशक दोनों ही थीं. हालांकि बताया जाता है कि शाहरुख इस फिल्म के लिए उनकी पहली पंसद नहीं थे. लेकिन दूसरे कलाकारों से बात न बनीं तो उन्होंने शाहरुख को लेकर की काम शुरू कर दिया.
हेमा मालिनी की चर्चित फिल्‍में
जॉनी मेरा नाम (1970), तेरे मेरे सपने (1971), राजा जानी (1972), बाबुल की गलियाँ (1972), सीता और गीता (1972), शोले (1974), धर्मात्मा (1975), द बर्निंग ट्रेन (1980), रज़िया सुल्तान (1983), आँधी तूफान (1985), अंजाम (1987) और बागबान (2003) जैसी फिल्‍में चर्चित हैं. 
 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email