विश्व

बाढ़ का कहर, कैलिफोर्निया में अब तक 19 लोगों की हुई मौत

बाढ़ का कहर, कैलिफोर्निया में अब तक 19 लोगों की हुई मौत

एजेंसी 

अमेरिका : अमेरिका का कैलिफोर्निया राज्य इन दिनों बाढ़ की विभिषिका झेल रहा है। बीते कई दिनों से यहां पर मूसलाधर बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त-वयस्त हो गया है। 26 दिसंबर को शुरू हुआ तूफान अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। कैलिफोर्निया में आई लगातार नौवीं बारिश में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। इन लोगों की मौत डूबने और पेड़ गिरने से हुई है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बीते शनिवार को ही भविष्यवाणी की थी कि आने वाले दिनों में कई और तूफान आ सकते हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को कैलिफोर्निया के लिए इमरजेंसी की घोषणा को मंजूरी दे दी थी। इस बीच हुई भारी बारिश की वजह से उत्तरी कैलिफोर्निया की सालिनास नदी में बाढ़ आ गई है। जिससे नदी का पानी रिहायसी इलाकों में आ गया और कई घर तबाह हो गए। 

अभी नहीं थमेगा बारिश 

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने कहा कि पिछले दो सप्ताह से हुई बारिश ने बीते 2 वर्षों में जंगल की आग की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाया है। इनमें मरने वाले लोगों की संख्या भी काफी अधिक है। यूएस नेशनल वेदर सर्विस (NWS) के अनुसार, रविवार शाम से मंगलवार तक लॉस एंजिल्स काउंटी क्षेत्र में अधिक बारिश और पहाड़ी हिमपात की संभावना है। 

लगभग 50 इंट बर्फ गिरी 

कैलिफोन्रिया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने कहा कि हम कैलिफोर्निया के तूफान को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने पर विचार कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सर्दियों के तूफानों की एक श्रृंखला ने हफ्तों तक कैलिफ़ोर्निया को तबाह कर दिया है, जिसके कारण भूस्खलन, व्यापक बाढ़ और क्षति हुई है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले सेंट्रल सिएरा स्नो लैब ने सोमवार सुबह ट्वीट किया कि शुक्रवार से अब तक 49.6 इंच (126 सेमी) बर्फ मिली है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email