विश्व

कोविड-19 वैक्सीन: अमेरिका में 10 दिन में 10 लाख लोगों को दी पहली डोज

कोविड-19 वैक्सीन: अमेरिका में 10 दिन में 10 लाख लोगों को दी पहली डोज

TNIS

वाशिंगटन : कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिका में टीकाकरण पूरे जोरों पर चल रहा है। अभी तक अमेरिका में 10 लाख से अधिक लोगों को Covid-19 वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने बुधवार को ये जानकारी दी है।

रेडफील्ड ने कहा "अमेरिका ने आज पहले ही लेकिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर छू लिया है। आज से दस दिन पहले शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान में अभी तक 10 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।"

20 लाख लोगों को इस महीने वैक्सीन पत्रकारों से बात करते हुए टीकाकरण अभियान में सरकार के सलाहकार मोंसेफ स्लावी (Moncef Slaoui) ने कहा कि "इस महीने हमने 20 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा था जिसे हम छूने वाले हैं।" उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका का लक्ष्य 2021 की पहली तिमाही में 10 करोड़ लोगों को टीका देना है जबकि दूसरे 10 करोड़ लोगों को अगली तिमाही में देने की योजना बनाई गई है। पिछले सप्ताह 14 दिसम्बर को फाइजर और बायोएनटेक द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन की 30 लाख डोज अमेरिका में वितरण के लिए भेजी गई थी। इस सप्ताह मॉडर्ना की 60 लाख डोज जबकि फाइजर की 20 लाख डोज वितरित की जाएगी। अमेरिका में कोरोना सबसे घातक अमेरिका में अब तक 3.20 लाख लोगों की कोरोना वायरस की चपेट में आकर मौत हो गई है और यह देश में हॉर्ट अटैक और कैंसर के बाद सबसे अधिक जान लेने वाली बीमारी बन चुका है। पहले चरण में स्वास्थ्य सेवाओं में लगे हुए फ्रंट लाइन वर्कर को ये वैक्सीन दी जा रही है। इसके बाद वैक्सीन की प्राथमिकता में 75 साल से अधिक उम्र के लोग होंगे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email