विश्व

अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण का व्यापार समझौता, ट्रेड वॉर में होगी राहत

अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण का व्यापार समझौता, ट्रेड वॉर में होगी राहत

मीडिया रिपोर्ट 

अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण का व्यापार समझौता हो  गया है. इससे US-China ट्रेड वॉर में बड़ी राहत मिली है. इसकी वजह से दुनिया के प्रमुख बाजारों में तेजी देखी गई. अमेरिका के व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री लिउ ही ने समझौते पर दस्तखत किए. इस समझौते के बाद MSCI का वर्ल्ड स्टॉक इंडेक्स शुरुआती कारोबार में ही 0.04 फीसदी चढ़ गया. जापान सहित एश‍िया-प्रशांत देशों के शेयर भी 0.21 फीसदी चढ़ गए. जापान का निक्केई भी 0.14 फीसदी चढ़ गया. भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो गुरुवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 130 अंक तक मजबूत होकर 42 हजार के मनोवैज्ञानिक स्‍तर को पार कर लिया है.

इस समझौते के मुताबिक अमेरिकी ने कई तरह के चीनी माल पर टैरिफ में कटौती की है और इसके बदले में चीन ने कई तरह की अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद का वायदा किया है. इसके अलावा चीन ने बौद्धिक संपदा के मामले में अमेरिका की श‍िकायतों के समाधान का भी वादा किया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस समझौते का ब्योरा अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (USTR) ने जारी किया. इसके मुताबिक अगले दो साल में चीन करीब 200 अरब डॉलर के अतिरिक्त अमेरिकी उत्पादों और सेवाओं की खरीद करेगा. ट्रेड वॉर से पहले भी चीन ने साल 2017 में 130 अरब डॉलर की अमेरिकी वस्तुओं और 56 अरब डॉलर की सेवाओं की खरीद की थी.  चीन ने अगले दो साल में 52.4 अरब डॉलर के अतिरिक्त ऊर्जा खरीद का वादा किया है. इसके अलावा अगले दो साल में चीन अमेरिका से 80 अरब डॉलर के कृष‍ि उत्पादों की खरीद करेगा.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email