विश्व

आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान की और बढ़ी टेंशन, वर्ल्ड बैंक ने ठोका 6 अरब डॉलर का जुर्माना

आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान की और बढ़ी टेंशन, वर्ल्ड बैंक ने ठोका 6 अरब डॉलर का जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट 

इस्लामाबाद : पाकिस्तान इन दिनों भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहा है और देश दिवालिया होने के कगार पर है। वहीं इसी बीच वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए उस पर 6 अरब डॉलर का जुर्माना ठोक दिया है।  यह हर्जाना पाकिस्तान को टेथयान कॉपर कंपनी (टीसीसी) को चुकाना होगा। 

जानकारी के अनुसार वर्ल्ड बैंक से संबंधित न्यायाधिकरण इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट डिस्प्यूट्स (ICSID) ने बलूचिस्तान स्थित रेको डिक खदान सौदे को रद्द करने पर पाकिस्तान पर पांच अरब 97 करोड़ डॉलर का जुर्माना ठोका है। इसमें 4.08 अरब डॉलर हर्जाना और 1.87 अरब डॉलर ब्याज है। वहीं इस फैसले के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने आयोग का गठन किया है। 

बता दें कि पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस सौदे के करार में गड़बड़ी बताकर इसे रद्द किए जाने के बाद टीसीसी ने साल 2012 में विश्व बैंक के आईसीएसआईडी के समक्ष 11.43 अरब डॉलर का दावा पाकिस्तान के खिलाफ दायर किया था। 20177 में आईसीएसआईडी टीसीसी के पक्ष को सही करार दिया था लेकिन हर्जाने की राशि नहीं तय की थी। न्यायाधिकरण ने बीते शुक्रवार को हर्जाने की राशि तय करते हुए अपना फैसला सात सौ पेज में दिया।

टीसीसी ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में रेको डिक में बहुत बड़े पैमाने पर सोने और तांबे की खानों का पता लगाया था। कंपनी का कहना है कि वह इस इलाके में करीब 22 करोड़ डॉलर खर्च कर चुकी थी कि अचानक 2011 में पाकिस्तान सरकार ने उसके खनन के लिए पट्टे को देने से मना कर दिया और इसके खिलाफ उसकी अपील सर्वोच्च न्यायालय के तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश इफ्तेखार चौधरी ने सौदे में अनियमितता बताते हुए रद्द कर दी थी।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email