विश्व

पाकिस्तान भी देखेगा भारत के चुनाव नतीजों की लाइव

पाकिस्तान भी देखेगा भारत के चुनाव नतीजों की लाइव

एजेंसी 

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के नतीजों का देश बेसब्री से इंतजार कर रहा है. सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी यहां के चुनाव नतीजों को लेकर बेचैनी है. पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने नतीजों का लाइव टेलिकास्ट करने का फैसला किया है. इसके लिए 23 मई को इस्लामाबाद में लाइव स्क्रीन्स लगाए जाएंगे.

भारतीय उच्चायोग की ओर से जश्न-ए-जम्हूरियत नाम से एक जलसे का आयोजन किया जा रहा है. 23 मई को दोपहर 12 बजे से इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के ऑडिटोरियम और लॉन में स्क्रीन्स लगाई जाएंगी, जिसमें चुनाव के नतीजों का लाइव टेलिकास्ट होगा. इसके बाद शाम 7.30 बजे से नतीजों पर बहस का भी कार्यक्रम है.

पाकिस्तान में नतीजों का इंतजार

भारत के लोकसभा चुनाव का अगर सबसे ज्यादा फर्क किसी पड़ोसी मुल्क पर पड़ेगा तो वह पाकिस्तान है. यही कारण है कि पाकिस्तान के सभी बड़े मीडिया हाउस चुनाव के हर चरण की कवरेज के साथ ही ओपिनियन ब्लॉग लिख रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर भारत के चुनाव की खूब चर्चा हो रही है.

90 करोड़ से अधिक मतदाताओं का जनादेश

लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को सुबह 8 बजे से आएंगे. भारत में 90 करोड़ से अधिक मतदाता हैं. इस बार मतदाताओं ने पूरे उत्साह से लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लिया और 2293 राजनीतिक पार्टियों के 8 हजार से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत को 40 लाख से अधिक ईवीएम में कैद कर दिया. 43 दिन में सात चरणों में हुए इस चुनाव को 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों ने 10 लाख से अधिक पोलिंग स्टेशन पर संपन्न कराया है.

एग्जिट पोल में फिर से बन रही है मोदी सरकार

आजतक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 339-365 सीटें मिल सकती हैं, जबकि यूपीए को 77-108 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन को 10-16 सीटें मिल रही हैं जबकि अन्य को 59-79 सीटें मिलने का अनुमान है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email