विश्व

इंडोनेशिया में भूकंप से 131 की मौत, डेढ़ लाख से अधिक बेघर

 इंडोनेशिया : के लंबोक द्वीप पर रविवार को आए जानलेवा भूकंप के चलते करीब 156,000 से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप ने अब तक कम से कम 131 लोगों की जान ले ली। शेल्टर्स में रह रहे लोगों को भोजन, दवाई और पानी की कमी से जूझना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बुधवार को ये सारी जानकारी देते हुए बताया। 
स्थानीय लोगों और पर्यटकों में डर पैदा हो गया है। इस बीच राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुटोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया कि, लोगों को प्रभावित जगहों से खाली करवाने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जा रहा है लेकिन इसमें भी बचावदल औऱ सेनाओं को ग्राउंड स्तर पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 
गांव के गांव पूरी तरह से तबाह
लंबोक द्वीप पर बिल्कुल भयावह दृश्य पैदा हो गया है। कुछ गांव पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं। घरें गिर चुकी हैं, सड़कें टूट चुकी हैं और पुल भी टूटे पड़े हैं। बड़ी संख्या में किसानों को अपने पीछे अपनी खेतों और फसलों को छोड़ कर मजबूरन वहां से निकलना पड़ रहा है। कुछ ऐसे भी हैं जो अपनी आजीविका को छोड़कर शेल्टर्स में रहना नहीं चाहते हैं लेकिन उन्हें भी वहां से निकाला जा रहा है। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय राहत समूह और केंद्र सरकार मिलकर सहायता प्रदान कर रही है लेकिन बचावदलों के लिए प्रभावित इलाकों में पहुंचना काफी कठिन हो गया है। इंडोनेशिया की सेना ने कहा कि नष्ट हो चुके रास्तों के चलते भोजन, दवाइयों, कंबल, टेंट और पानी से भरे तीन विमान को इन इलाकों में भेजे जा रहे हैं।

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.