विश्व

नए ग्रह का जन्म लेते हुए खगोलविदों ने ली पहली स्पष्ट ऐतिहासिक तस्वीर

नए ग्रह का जन्म लेते हुए खगोलविदों ने ली पहली स्पष्ट ऐतिहासिक तस्वीर

खगोलविदों ने सोमवार को खुलासा किया कि उन्होंने PDS 70 के नाम से जाना जाने वाला एक युवा सितारा के आस-पास गैस और धूल के चक्र के भीतर बनने वाले ग्रह की पहली कंफर्म की गई तस्वीर कैप्चर कर लिया है।
स्पेस डॉट कॉम ने रिपोर्ट की है कि यह तस्वीर चिली में यूरोपीय दक्षिणी ऑब्जर्वेटरी के बहुत बड़े टेलीस्कोप के गोलाकार उपकरण द्वारा कैप्चर किया गया है, PDS 70 चक्र के माध्यम से यात्रा करने वाला एक चमकीला गोल पदार्थ है, एक सितारा जो कि पांच से छह मिलियन वर्ष पुराना है। यह सितारा पृथ्वी से लगभग 370 प्रकाश-वर्ष दुर है।
जर्मनी के हेडेलबर्ग में खगोल विज्ञान के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के मिरियम केप्लर और इस खोज के लिडर ने एक बयान में कहा कि “युवा सितारों के आसपास ये चक्र ग्रहों के जन्मस्थान हैं, लेकिन अब तक केवल कुछ मुट्ठी भर ऑब्जर्वेटरी ने उन में शिशु ग्रहों के संकेतों का पता लगाया है,”। समस्या यह है कि, अब तक, इनमें से अधिकतर कैंडिडेट ग्रह उस धुल और गैस के चक्र में शामिल हो सकते हैं।”
यह एलियन प्लानेट, बृहस्पति की तुलना में दो से तीन गुना बड़ा हो सकता है जिसे PDS-70B कहा जाता है, और यह स्टार से लगभग 1.9 बिलियन मील की दूरी पर स्थित है, इसे अपने स्टार से दूर तक रखा जाता है क्योंकि यूरेनस हमारे सूर्य से है। साइंस डेली के मुताबिक, ग्रह की सतह में लगभग 1,832 डिग्री फारेनहाइट का तेज तापमान है – जो नवगठित ग्रहों के लिए सामान्य है, क्योंकि वे अपने गठन से बड़ी मात्रा में गर्मी बरकरार रखते हैं।
अब खगोलविद एक कदम आगे बढ़ते हुए, ग्रह गठन के प्रारंभिक चरण को बेहतर ढंग से समझने के तरीके के रूप में खोज का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
 
यह निष्कर्ष सोमवार को खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी पत्रिका में प्रकाशित हुई थीं (published in the journal Astronomy & Astrophysics)

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email