विश्व

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मई में होगी मीटिंग !

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मई में होगी मीटिंग !

मीडिया रिपोर्ट 

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल मई तक उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मिलने पर हामी भर दी है, वहीं व्हाइट हाउस का कहना है कि दोनों नेताओं की मुलाकात होनी है लेकिन वक्त और जगह तय होना बाकी है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग इउई- योंग ने ट्रंप और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ मुलाकात की और फिर यह घोषणा की.

चुंग उत्तर कोरिया के साथ हुई बातचीत से अमेरिका को अवगत कराने आये शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. बयान पढ़ते हुए चुंग ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता ने जितनी जल्दी संभव हो सके, राष्ट्रपंति ट्रंप से मिलने की इच्छा जतायी है. चुंग ने उत्तर कोरिया के नरम पड़ते रूख का श्रेय ट्रंप के नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय एकजुटता की मदद से अपनाई गई अधिकतम दबाव की नीति को दिया. उत्तर कोरियाई नेता के साथ अपनी बैठक में चुंग ने कहा कि ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि: शस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा,"किम ने कहा है कि उत्तर कोरिया भविष्य में किसी परमाणु या मिसाइल परीक्षण से परहेज करेगा. वह समझते हैं कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच होने वाले संयुक्त सैन्याभ्यास जारी रहने चाहिए. उन्होंने जितनी जल्दी संभव हो, राष्ट्रपति ट्रंप से मिलने की इच्छा जतायी."

चुंग ने कहा,"राष्ट्रपति ट्रंप ने बातचीत की प्रशंसा की है और कहा कि वह मई तक किम जोंग- उन से मिलकर स्थाई परमाणु नि: शस्त्रीकरण हासिल करेंगे. अमेरिका, जापान और दुनिया के अन्य साझेदारों सहित कोरिया गणराज्य (दक्षिण कोरिया) कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण नि: शस्त्रीकरण को लेकर पूर्णतया प्रतिबद्ध है."

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email