व्यापार

रुपये में भारी गिरावट, डेढ़ साल के निचले स्तर पर

नई दिल्ली : आज मंगलवार 15 मई को रुपये में भारी गिरावट देखने को म‍िल रही है. मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 17 पैसे कमजोर हुआ है. इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन रुपया डॉलर के मुकाबले 67.68 के स्तर पर खुला है. हालांकि कुछ देर में ही इसमें गिरावट बढ़ गई और यह गिरावट डेढ़ साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है.

मंगलवार को गिरावट के साथ शुरुआत करने के बाद रुपये में गिरावट बढ़ गई. इस गिरावट के साथ यह एक डॉलर के मुकाबले 67.75 रुपये पर पहुंच गया. यह भाव पिछले डेढ़ साल में सबसे ज्यादा है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. इसके साथ ही पिछले कुछ वक्त से रुपये की हालत भी खस्ता हुई है. इसमें लगातार गिरावट जारी है. इस गिरावट की वजह से इसने 67 का आंकड़ा पार कर लिया है.

जिस तेजी से रुपये में गिरावट बढ़ रही है. उसकी वजह से देश में भी कई सामान के दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. कंज्यूमर ड्यूरेबल फर्म व्हर्लपूल इंडिया और गोदरेज एप्लाइंसेज पहले ही कह चुकी हैं कि इसकी वजह से टीवी, फ्रिज और एसी जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमतें बढ़ सकती हैं. उन्होंने इसके लिए रुपये में बढ़ती गिरावट और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को जिम्मेदार बताया है. इन कंपनियों ने आशंका जताई है कि जून महीने से वे अपने सामान की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं.

Related Post

Leave a Comments

Name

Email

Contact No.