विशेष रिपोर्ट

कनाडा का 10 डॉलर का नोट बना 'बेस्ट ऑफ़ द ईयर

कनाडा का 10 डॉलर का नोट बना 'बेस्ट ऑफ़ द ईयर

कनाडा : कनाडा के एक नोट को 'Bank Note of the Year Award 2018' (बेस्ट नोट ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2018) से नवाजा गया है. इस नोट की खास बात यह भी है कि यह दुनिया का पहला वर्टिकल नोट है. इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी द्वारा इस अवॉर्ड से नवाजा गया यह नोट 10 डॉलर का है. नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाली सामाजिक कार्यकर्ता वॉयला डेसमंड की तस्‍वीर प्रकाशित करने के कारण इस नोट को यह अवॉर्ड दिया गया है.

बैंगनी रंग के इस नोट को नवंबर 2018 में जारी किया गया था. इस नोट के पिछले हिस्‍से को देखें तो इस पर कनाडा के मानवाधिकार म्‍यूजियम की तस्‍वीर प्रकाशित की गई है. इस नोट पर पॉलिमर की कोटिंग है. यह अमेरिकी 10 डॉलर के मुकाबले बड़ा है. 

डेसमंड की तस्‍वीर इस नोट पर इसलिए रखी गई, क्‍योंकि उन्‍होंने 1946 में नस्‍लीय अलगाव को चुनौती दी थी और अश्‍वेत महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष किया था. उन्‍होंने अश्‍वेत महिलाओं को खूबसूरत दिखने का अधिकार दिलाने के लिए भी काफी संघर्ष किया था. दरअसल, उस दौर में अश्‍वेत महिलाओं को सैलून में नस्‍लीय टिप्‍पणियों से जूझना पड़ता था. वॉयला ने बाद में अश्‍वेत महिलाओं के लिए सैलून खोला था, ताकि उन्‍हें खूबसूरत दिखने के लिए दूसरे शहरों की तरफ न जाना पड़े. इसके चलते लोगों ने उन्‍हें नागरिक अधिकार का पर्याय माना.

दरअसल, नोट को अवॉर्ड दिलाने वाली इस अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में स्विट्जरलैंड, नॉर्वे और रूस जैसे करीब 15 मुल्‍कों ने हिस्‍सा लिया था, लेकिन भारत ने इसमें हिस्‍सा नहीं लिया. हालांकि भारत पहले इस प्रतियोगिता में शामिल होता रहा है. 1961 में बनी इंटरनेशनल बैंक सोयासटी हर साल इस स्‍पर्धा का आयोजन करती रही है. 

कैसे चुना जाता है किसी नोट को बेस्ट नोट ऑफ द ईयर

दरअसल इस प्रकिया में तीन मानकों का ध्‍यान रखा गया है.
पहला उसका डिजाइन 
दूसरा कलर की क्‍वालिटी 
तीसरा उसमें सुरक्षा उपाय

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email