सोशल मीडिया / युथ गैलरी

इंस्टाग्राम ने दिया छात्र को 38 लाख रुपये का इनाम... जाने क्या है वजह

इंस्टाग्राम ने दिया छात्र को 38 लाख रुपये का इनाम... जाने क्या है वजह

मीडिया रिपोर्ट 

नई दिल्ली : बीते दिन में इंस्टाग्राम ने जयपुर के एक छात्र नीरज शर्मा को बग खोजने और लाखों इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए 38 लाख का इनाम दिया है। जानकारी के अनुसार, छात्र नीरज को इंस्टाग्राम में एक ऐसा बग मिला जिसके कारण किसी भी यूजर के अकाउंट में बिना लॉगिन और पासवर्ड के थंबनेल बदले जा सकते है।

जिसके बाद नीरज ने इस गलती के बारे में इंस्टाग्राम और फेसबुक को बताया और इसे प्रामाणिक पाए जाने पर इस काम के लिए उन्हें 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया।

नीरज शर्मा ने दिया लाइव डेमो नीरज ने कहा 'पिछले साल दिसंबर में, मैंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में खराबी ढूंढनी शुरू की। काफी मशक्कत के बाद 31 जनवरी की सुबह मुझे इंस्टाग्राम की (बग) गलती के बारे में पता चला। इसके बाद मैंने रात में इंस्टाग्राम पर इस गलती के बारे में फेसबुक को रिपोर्ट भेजी और तीन दिन बाद उनसे जवाब मिला। Meta ने मुझे एक डेमो शेयर करने के लिए कहा। बाद में उन्होंने 5 मिनट का डेमो दिखाकर अपनी रिपोर्ट को साबित कर दिया जिसमें उन्होंने अकाउंट क्रेडेंशियल के बिना रील के थंबनेल को बदल दिया। पूरी तरह से जांच करने के बाद, फेसबुक ने 11 मई को उसकी रिपोर्ट को मंजूरी दे दी और उसे 45,000 डॉलर का इनाम दिया, जो कि 38 लाख रुपये है। फेसबुक ने इनाम में चार महीने की देरी करने पर 4500 डॉलर यानी 3.6 लाख रुपये की भी पेशकश की।

ये था बग, जिसका हो चूका है समाधान "फेसबुक के इंस्टाग्राम में एक बग था, जिसके जरिए रील का थंबनेल किसी भी अकाउंट से बदला जा सकता था। अकाउंट होल्डर का पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों न हो, इसे बदलने के लिए अकाउंट की मीडिया आईडी की जरूरत थी।

चल रहा है मेटा बग बाउंटी प्रोग्राम लाइव Facebook और Instagram सुरक्षा बढ़ाने के लिए, मेटा प्रोग्रामर्स के लिए एक मेटा बग बाउंटी प्रोग्राम लाइव चला रहा है। कंपनी बाहरी प्रोग्रामर और Researchers को भी भारी इनाम देती है यदि वे मेटा प्रौद्योगिकियों और कार्यक्रमों में सुरक्षा कमजोरियां पाते है। Meta की तरफ से कहा गया "हम सुरक्षा शोधकर्ताओं को पहचानते है और उन्हें पुरस्कृत करते है जो हमारी सेवाओं में कमजोरियों या गलती की रिपोर्ट करके लोगों को सुरक्षित रखने में हमारी मदद करते है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email